Quiz: दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली कौन सी है?
Advertisement
trendingNow11799665

Quiz: दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली कौन सी है?

GK Quiz Question in Hindi: इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. 

Quiz: दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली कौन सी है?

GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - समोसे का आविष्कार किस देश में हुआ था?
जवाब 1 - अधिकांश इतिहासकारों का मानना है कि समोसा ईरान या मध्य पूर्वी व्यापारियों द्वारा भारत लाया गया था. ऐसी ही एक डिश ईरान में पाई जाती थी. फारसी में इसका नाम 'संबुश्क' (sambusak) था, जो भारत आते-आते समोसा हो गया.

सवाल 2 - दुनिया का सबसे बड़ा पिज्जा किस देश ने बनाया था?
जवाब 2 - दुनिया का सबसे बड़ा पिज्जा दक्षिण अफ़्रीका के जोहन्सबर्ग शहर में बनाया गया था. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में यह दर्ज है. इस पिज्जा की गोलाई 37.4 मीटर थी. इसे 500 किलो आटे, 800 किलो चीज और 900 किलो टॉमेटो प्यूरी से 8 दिसंबर 1990 में बनाया गया था.

सवाल 3 - भारत में सबसे ज्यादा ठंडा स्थान कौन सा है?
जवाब 3 - भारत की सबसे ठंडी जगह का टाइटल सियाचिन ग्लेशियर के पास है. करीब 5,753 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.

सवाल 4 - दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली कौन सी है?
जवाब 4 - दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली रस्टी स्पॉटीड है.

Trending news