GK Quiz: फुटबॉल खिलाड़ी अपने मोजे में छेद क्यों करते हैं?
Advertisement
trendingNow12167353

GK Quiz: फुटबॉल खिलाड़ी अपने मोजे में छेद क्यों करते हैं?

Football Socks: हम यहां आज के क्विज में फुलबॉल के बारे में आपकी जानकारी बढ़ाने जा रहे हैं.

 

GK Quiz: फुटबॉल खिलाड़ी अपने मोजे में छेद क्यों करते हैं?

Torn Football Socks: स्पोर्ट्स के अलग अलग रूल होते हैं. लेकिन कुछ चीजें  ऐसी होती हैं जो नियम नहीं होते लेकिन अपने कम्फर्ट और फिटनेस के लिए उसे सभी खिलाड़ी अपनाने लगते हैं. आज ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं. हम यहां आज के क्विज में फुलबॉल के बारे में आपकी जानकारी बढ़ाने जा रहे हैं. 

दुनिया का सबसे शानदार फुटबॉलर कौन है?

साल 2003 में पुर्तगाल की नेशनल टीम के लिए डेब्यू करने के बाद से क्रिस्टियानो रोनाल्डो नियमित रूप से गोल कर रहे हैं और उनके नाम 10 हैट्रिक भी दर्ज हैं, जो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में भी सबसे ज्यादा हैं.

फुटबॉल का जनक कौन सा देश है?

फ़ुटबॉल की आधुनिक उत्पत्ति 100 साल से भी ज्यादा पहले, 1863 में इंग्लैंड में शुरू हुई थी.

फुटबॉल का दूसरा नाम क्या है?

सॉकर का दूसरा नाम फुटबॉल है. यह नाम "फुटबॉल संघ" खेल के आधिकारिक नाम से लिया गया है. इसका प्रारंभ ब्रिटेन में हुआ है.

फुटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं?

फुटबॉल दुनिया में सबसे पॉपुलर स्पोर्ट्स में शुमार है. वैसे तो फुटबॉल एक ऐसा शब्द है, जिसका हिंदी में कोई सटीक शब्द नहीं है. लेकिन तमाम जानकारों का मानना है कि इसे हिंदी में "पैर से खेलने वाली गेंद" कहां जाता है.

फुटबॉल का सबसे बड़ा साइज कितना होता है?

एक रेगुलेशन फ़ुटबॉल 28-30 सेमी (11-12 इंच) लंबा और अपने सबसे चौड़े पॉइंट पर 58-62 सेमी (23-24 इंच) की परिधि वाला होता है. इसका वजन 410-460 ग्राम (14-16 औंस) है और इसे 65.7-68.8 केपीए (9.5-10.0 पीएसआई) तक फुलाया जाता है.

फुटबॉल खिलाड़ी अपने मोजे में छेद क्यों करते हैं?

ज्यादातर खिलाड़ी अपने तंग फिट के कारण काफ मसल्स पर दबाव से राहत पाने के लिए अपने मोजे में ये छेद काटते हैं. जिन खिलाड़ियों की पिंडलियां अच्छी तरह से डेवलप होती हैं, वे अपने पैरों में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन में मदद के लिए मौजे को काट देते हैं ताकि खेल या विशेष रूप से कठिन ट्रेनिंग सेशन के दौरान या बाद में ऐंठन से बचा जा सके.

फुटबॉल में कौन सी गैस भरी जाती है?

फुटबॉल में हीलियम गैस भरी जाती है.

भारत में पहला फुटबॉल खिलाड़ी कौन है?

बंगाल में फुटबॉल की शुरुआत नागेंद्र प्रसाद सर्वाधिकारी ने 1877 में हेयर स्कूल में फुटबॉल टीम बनाकर की. सर्वाधिकारी को भारतीय फुटबॉल का पितामह कहा जाता है.

Trending news