GK: ये जेल नहीं है किसी स्वर्ग से कम! ऐसी जेल हो तो हर कैदी चाहेगा रहना
Advertisement
trendingNow11872694

GK: ये जेल नहीं है किसी स्वर्ग से कम! ऐसी जेल हो तो हर कैदी चाहेगा रहना

Luxury Prison: भारत में हमने अक्सर सुना है कि कुछ कैदियों की पहुंच इतनी होती है कि उन्हें जेल में भी वीआईपी सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन आज हम आपको विश्व की कुछ ऐसी जेलों के बारे में बता रहे हैं, जहां कैदियों को बेहतर सुविधाएं मिलती हैं. 

 

GK: ये जेल नहीं है किसी स्वर्ग से कम! ऐसी जेल हो तो हर कैदी चाहेगा रहना

World Luxury Prison: कोई भी व्यकित बड़े से बड़ा क्राइम करने के बाद भी जेल जाना पसंद नहीं करत, क्योंकि कैदी का जीवन किसी यातना से कम नहीं होता है. मनचाही हवा-पानी, घूमने और कपड़े पहनने की तो छोड़ो, वहीं आपको अपनी पसंद की स्वादिष्ट खाना तक नहीं मिलता.

जेल में सजा काटने वाले किसी कैदी की सजा लंबी होती है तो किसी को कम समय के लिए जेल की हवा खानी पड़ती है, जहां जाने के नाम से ही लोगों में खौफ होता है, लेकिन आज हम आपको दुनिया की उन जेलों के बारे में बताएंगे, जहां की बेहतरीन सुविधाएं देख कर लगता है जैसे ये किसी 5 स्टार होटल का कमरा है.

बास्टॉय जेल, नॉर्वे
किसी महंगे स्कूल की तरह नॉर्वे की बास्टॉय जेल में भी सीटों का संख्या होती है. साल 1982 में बने इस जेल में एक बार में केवल 100 प्रिजनर्स ही रह सकते हैं, जहां कैदियों को बेहतर सुविधाएं दी जाती हैं. यहां हॉर्सराइडिंग, फिशिंग, टेनिस और सनबाथ जैसी सुविधाओं के साथ ही कैदियों को बढ़िया खाना मिलता है.

अरेनजुएल, स्पेन
इस जेल को दुनिया की बेस्ट जेल में से एक माना जाता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां कैदी के साथ उसका परिवार भी रह सकता है, जहां के कमरों को स्टार सेल्स कहा जाता है.

ओटैगो करेक्शंस, न्यूजीलैंड
साल 2007 में बनी इस जेल में केवल पुरुष कैदियों को रखा जाता है. इस जेल में बने कमरे किसी लग्जरी होटल के सुइट जैसे हैं. यहां कैदियों को बेहतरीन सुविधाओं के साथ ही पढ़ने का अवसर और माहौल मिलता है.

एचएमपी जेल, स्कॉटलैंड
इस जेल को दुनिया की बेस्ट जेलों में से एक बताया जाता है, जहां पर 700 कैदियों रह सकते हैं. इस जेल में कैदियों को सुधारने के लिए भेजा जाता है, जहां उन्हें कमाल की सुविधाएं दी जाती हैं.

जस्टिस सेंटर लियोबेन
इस जेल में 505 कैदियों से ज्यादा को नहीं रखा जाता. यहां के कैदियों को बढ़िया खाना और खेल-कूद की बेस्ट व्यवस्थाएं दी जाती हैं. इतना ही नहीं उनके मनोरंजन का भी ध्यान रखा जाता है.

Trending news