Google Doodle: कौन हैं चश्मे के कैट-आई फ्रेम्स के पीछे अमेरिकी डिजाइनर? गूगल ने बनाया है खास डूडल
Advertisement

Google Doodle: कौन हैं चश्मे के कैट-आई फ्रेम्स के पीछे अमेरिकी डिजाइनर? गूगल ने बनाया है खास डूडल

Google Doodle Cat Eye frames: हार्लेक्विन चश्मे ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और 1930 और 1940 के दशक के दौरान अमेरिका में महिलाओं के लिए एक प्रतिष्ठित फैशन  बन गया. 

Google Doodle: कौन हैं चश्मे के कैट-आई फ्रेम्स के पीछे अमेरिकी डिजाइनर? गूगल ने बनाया है खास डूडल

Altina Schinasi: Google ने अमेरिकी कलाकार, डिज़ाइनर और आविष्कारक अल्टीना शिनासी की एनिवर्सरी मनाई है. उन्हें फैशन और आईवियर डिज़ाइन में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए जाना जाता है. आज ही के दिन 1907 में मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में आप्रवासी माता-पिता के घर जन्मी, उनकी असाधारण यात्रा ने उन्हें प्रतिष्ठित हार्लेक्विन चश्मे का फ्रेम बनाने के लिए प्रेरित किया, जिसे अब व्यापक रूप से "कैट-आई" फ्रेम के रूप में पहचाना जाता है. शिनासी की भावना और दृढ़ संकल्प ने फैशन इंडस्ट्री में एक स्थायी विरासत छोड़ते हुए, आईवियर की दुनिया को नया आकार दिया.

Schinasi's Early Education
पेरिस में पेंटिंग की पढ़ाई के दौरान शिनासी का कला के प्रति जुनून जग गया. अमेरिका लौटने पर, उन्होंने न्यूयॉर्क में द आर्ट स्टूडेंट्स लीग में एडमिशन लिया, जहां उन्होंने एक कलाकार के रूप में अपने स्किल को निखारा. उनकी रचनात्मक यात्रा में एक अप्रत्याशित मोड़ आया जब वह फिफ्थ एवेन्यू पर अलग अलग दुकानों के लिए विंडो ड्रेसर बन गईं. इस अवसर ने उन्हें डिज़ाइन की दुनिया से परिचित कराया और उन्हें साल्वाडोर डाली और जॉर्ज ग्रॉज जैसे प्रभावशाली कलाकारों के साथ कॉलोब्रेट करने का मेटिवेशन मिला.

कहां से आया Cat-Eye Frame का आइडिया
कैट-आई फ्रेम का आइडिया शिनासी के समय में एक विंडो डिस्प्ले डिजाइनर के रूप में पैदा हुआ था जब उन्होंने महिलाओं के आईवियर के लिए स्टाइलिश ऑप्शन की कमी देखी थी. यथास्थिति को बदलने के लिए दृढ़ संकल्पित, उन्होंने इटली के वेनिस में कार्नेवेल उत्सव के दौरान पहने जाने वाले हार्लेक्विन मास्क से प्रेरणा ली. उनका मानना ​​था कि मास्क के नुकीले किनारे एक महिला के चेहरे को खूबसूरती से सजाएंगे. प्रमुख निर्माताओं की प्रारंभिक अस्वीकृतियों से विचलित हुए बिना, शिनासी ने प्रयास किया और जब एक स्थानीय दुकान के मालिक ने उनके डिजाइन की क्षमता को पहचाना तो उन्हें सफलता मिली.

हार्लेक्विन चश्मे ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और 1930 और 1940 के दशक के दौरान अमेरिका में महिलाओं के लिए एक प्रतिष्ठित फैशन  बन गया. शिनासी के इनवेंशन ने उन्हें व्यापक पहचान दिलाई, जिसमें 1939 में प्रतिष्ठित लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिज़ाइन अवार्ड भी शामिल था. प्रभावशाली डिजाइनर को वोग और लाइफ जैसी प्रमुख पत्रिकाओं में फीचर किया गया था, जिससे आईवियर फैशन की दुनिया में एक अग्रणी के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई.

Trending news