High Salary Jobs: 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में बना सकते हैं ब्राइट फ्यूचर, जहां मिलेगी हाईएस्ट सैलरी वाली जॉब्स
Advertisement
trendingNow11783042

High Salary Jobs: 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में बना सकते हैं ब्राइट फ्यूचर, जहां मिलेगी हाईएस्ट सैलरी वाली जॉब्स

High Salary Jobs: अच्छी लाइफ स्टाइल मेंटेन करने के लिए शानदार जॉब होनी जरूरी है, ताकि अच्छी सैलरी के जरिए आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सके. आज हम यहां कुछ ऐसी ही जॉब्स के बारे में बता रहे हैं.

High Salary Jobs: 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में बना सकते हैं ब्राइट फ्यूचर, जहां मिलेगी हाईएस्ट सैलरी वाली जॉब्स

High Salary Jobs For 12th Students: आजकल हर कोई कम उम्र से ही जॉब करना पसंद करता है. अच्छी लाइफ स्टाइल जीने का यही एक सबसे बेहतर जरिया भी माना जाता है. वहीं, कई बार परिवार की जरूरतों को देखते हुए जल्दी ही नौकरी करना चाहते हैं.

ऐसे में युवा 12वीं के बाद ही ऐसा कोर्स करना चाहते हैं, ताकि जल्द से जल्द जॉब हासिल की जा सके, लेकिन जानकारी के अभाव में स्टूडेंट्स ऐसा कोर्स कर लेते हैं, जिससे उनका करियर चौपट हो जाता है. ऐसे में यहां जानें उन जॉब्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. 

सीए
12वीं कॉमर्स के बाद स्टूडेंट्स चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स कर सकते हैं. तीन वर्षीय सीए के कोर्स में तीन लेवल होते हैं, जिसके अलग-अलग सब्जेक्ट्स होते हैं. सीए बनते पर आप लाखों रुपये के पैकेज पर आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं. 

​इन्वेस्टमेंट बैंकर​
12वीं बाद इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के क्षेत्र में कदम रखना एक बेहतर करियर विकल्प है. इन्वेस्टमेंट बैंकर कई तरह के संस्थानों के लिए काम करते हैं. इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर आप लाखों रुपये की सैलरी हासिल कर सकते हैं. 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर​
ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर का मुख्य काम किसी भी कंपनी के लिए कर्मचारियों की हायरिंग आदि की होती है. देश के बेस्ट संस्थानों से एचआर का कोर्स करके आप इस सेक्टर में शानदार करियर बना सकते हैं.

​मार्केटिंग मैनेजर​
कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद आप मार्केटिंग मैनेजर का कोर्स कर सकते हैं. मार्केटिंग मैनेजर एक डिमांडिंग प्रोफेशनल है. मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर युवाओं को बड़ी कंपनियां शानदार सैलरी पर जॉब ऑफर करती हैं. 

सीएफए​
चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट का मुख्य काम उच्च-स्तरीय निवेश प्रबंधन पर बेस्ड होता है. इन्हें इकोनॉमी, फाइनेंशियल रिपोर्टिंग, कॉर्पोरेट फाइनेंस और टफ इक्विटी निवेश रणनीतियों में प्रशिक्षित किया जाता है. सीएफए ज्यादातर बड़े संगठनों में हायर किए जाते करते हैं. ऐसे में इन्हें शानदार सैलरी दी जाती है.

​रिटेल मैनेजर​
रिटेल मैनेजर कंपनी आउटलेट का प्लान तैयार करते हैं. वहीं, को-ऑर्डिनेशन और डेली ऑपरेशन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं. ये रिटेल ऑर्डर और स्टॉक मॉनिटरिंग के साथ सप्लाई रिपोर्ट भी तैयार करता है. इन्हें करियर के शुरू में ही 10-12 लाख रुपये की सैलरी आसानी से मिल जाती है. 

Trending news