कॉलेज में प्रोफेसर कैसे बने, जानें स्‍टेप बाई स्‍टेप
Advertisement
trendingNow12345058

कॉलेज में प्रोफेसर कैसे बने, जानें स्‍टेप बाई स्‍टेप

अगर आप टीच‍िंग में अपना कर‍ियर बनाना चाहते हैं और कॉलेज में प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो ये लेख आपके ल‍िए ही है. इस लेख में स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीका बताया गया है. जानें कॉलेज और यून‍िवर्सिटी में प्रोफेसर कैसे बनते हैं.

कॉलेज में प्रोफेसर कैसे बने, जानें स्‍टेप बाई स्‍टेप

प्रोफेसर, कॉलेजों और यून‍िवर्स‍िटी में छात्रों को उच्‍च स्‍तरीय श‍िक्षा देते हैं. यहां छात्रों को प्रोफेसर स‍िर्फ क‍िताबी ज्ञान ही नहीं देते, बल्‍क‍ि उन्‍हें कर‍ियर के ल‍िए गाइड भी करते हैं. ये बहुत ही सम्‍मानजनक कर‍ियर है लेक‍िन इसके ल‍िए हो सकता है आपको कुछ साल तक मेहनत करनी पडेगी.  

इस लेख में हम यह भी बताएंगे कि प्रोफेसर कैसे बनें, प्रोफेसर क्या करते हैं, प्रोफेसर बनने के लिए आवश्यक योग्यताएं क्या हैं और  प्रोफेसरों के लिए नौकरी की संभावनाएं क्या हैं. 

प्रोफेसर कैसे बनें | How to become a professor

1. बैचलर ड‍िग्री लें : 
आप ज‍िस व‍िषय के प्रोफेसर बनना चाहते हैं, उस व‍िषय में ग्रैजुएशन करें.12वीं में 80-90% अंक हों तो बेहतर होगा. इससे ग्रैजुएशन में एडम‍िशन लेना आसान हो जाएगा. 50-55% अंक के साथ ग्रैजुएशन पास करें. 

2. मास्‍टर ड‍िग्री लें : 
GATE एग्‍जाम में ह‍िस्‍सा लें, मास्‍टर्स में एडम‍िश लेकर 50-55% अंक के साथ पास करें. अच्‍छे नंबर के साथ मास्‍टर ड‍िग्री लेने वालों को लेक्‍चरार या ड‍िमोंस्‍ट्रेटर के तौर पर नौकरी म‍िल जाती है. अगर आपके पास वर्क एक्‍सपीर‍िएंस रहेगा तो कर‍ियर के ल‍िए बेहतर होगा. 

3. प्रत‍ियोगी परीक्षा पास करें  : 
मास्‍टर ड‍िग्री लेने के बाद आप NET, SET या CSIR NET जैसे प्रत‍ियोगी परीक्षा में बैठ सकते हैं. NET पास करके आप अस‍िस्‍टेंट प्रोफेसर की जॉब (assistant professor jobs) पा सकते हैं. SET की परीक्षा पास करने के बाद आप राज्‍य के कॉलेजों में अस‍िस्‍टेंट प्रोफेसर की नौकरी पा सकते हैं. CSIR NET पास करने के बाद लेक्‍चरर पोज‍िशन म‍िल जाती है या जून‍ियर र‍िसर्च फेलोश‍िप.  
 
4. डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करें
इसके बाद, आप डॉक्टरेट की डिग्री प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं. डॉक्टरेट की डिग्री होने पर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने से छूट मिल सकती है और आप सीधे कॉलेज के प्रोफेसर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

5. अनुभव प्राप्त करें
व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए अभ्यास लाइसेंस प्राप्त करने के लिए किसी विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने पर विचार करें.  जैसे कि, नर्सिंग लाइसेंस प्राप्त करके, आप नर्सिंग का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जो विषय के आपके शिक्षण को पूरक कर सकता है. आप बच्चों या वयस्कों को ट्यूशन देकर, छात्र प्रशिक्षक के रूप में काम करके या अंशकालिक शिक्षण पद लेकर अपनी शिक्षा पूरी करते हुए भी शिक्षण अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. 

6. र‍िसर्च करें 
अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छी तरह से शोध किए गए ब्लॉग, लेख और पेपर लिखें और अपने फील्‍ड में खुद को एक अधिकारी के रूप में स्थापित करने के लिए अकादमिक ब्लॉग, वेबसाइट, पत्रिकाओं और अन्य प्रकाशनों में योगदान दें. सहायक प्रोफेसर पद से एसोसिएट प्रोफेसर तक आगे बढ़ने के लिए कम से कम पांच उच्च-गुणवत्ता वाले पेपर या किताबें प्रकाशित करना और एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर बनने के लिए कम से कम दस शोध प्रकाशन होना जरूरी है. 

7. अप्‍लाई करें 
अब अपनी योग्‍यता के अनुसार कॉलेजो और यून‍िवर्स‍िटी में आप अप्‍लाई कर सकते हैं. ज्‍यादातर कॉलेजों में इंटरव्‍यू के आधार पर नौकरी होती है.   

Trending news