स्‍पेस साइंटिस्‍ट बनने के लिए 10वीं के बाद क्या पढ़ना चाहिए?
Advertisement
trendingNow12396313

स्‍पेस साइंटिस्‍ट बनने के लिए 10वीं के बाद क्या पढ़ना चाहिए?

How to Become Space Scientist: आप क्‍लास 10वीं में हैं और स्‍पेस साइंटिस्‍ट बनना चाहते हैं तो अभी से कमर कस लें. क्‍योंक‍ि इसके ल‍िए आपको क्‍लास 10वीं से तैयारी करनी पड़ेगी. आइये जानते हैं क‍ि स्‍पेस साइंट‍िस्‍ट बनने के ल‍िए 10वीं के बाद क‍िस व‍िषय की पढ़ाई करनी पड़ती है.

स्‍पेस साइंटिस्‍ट बनने के लिए 10वीं के बाद क्या पढ़ना चाहिए?

Edcational qualification of space scientist: ब्रह्मांड बहुत बड़ा है और वैज्ञान‍िकों की मानें तो अब तक इंसान स‍िर्फ 10 फीसदी ब्रह्मांड के बारे में ही पता लगा पाए हैं. अगर आपको स्‍पेस साइंस बहुत ज्‍यादा आकर्ष‍ित करता है और आप एक स्‍पेस साइंटिस्‍ट बनना चाहते हैं तो उसके ल‍िए सबसे पहले आपको पढ़ाई का वो रास्‍ता चुनना होगा, जो आपको स्‍पेस साइंट‍िस्‍ट की मंज‍िल तक पहुंचाए. आइये यहां जानते हैं क‍ि एक स्‍पेस साइंट‍िस्‍ट बनने के ल‍िए 10वीं के बाद क्‍या पढ़ना पड़ता है. उसके बाद कौन से कोर्स करके स्‍पेस साइंट‍िस्‍ट बन सकते हैं.  यह भी पढ़ें:  मिल‍िए इतिहास के 8 सबसे अमीर राजाओं से, एक तो बांटता था सोना 

स्‍पेस साइंट‍िस्‍ट बनने के ल‍िए 10वीं के बाद क्‍या पढ़ें: 
1. फ‍िज‍िक्‍स, केमिस्‍ट्री और मैथ्‍स के साथ अपनी 10+2 पूरी करें. स्‍पेस साइंस और इससे जुड़े क्षेत्र में काम करने के ल‍िए ये बेस‍िक एजुकेशन है. 
2. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, स्‍पेस टेक्‍नोलॉजी, फ‍िज‍िक्‍स या अप्‍लायड मैथ्‍स जैसे विषयों में ग्रेजुएशन की डिग्री लें. इससे स्‍पेस साइंस और टेक्‍नोलॉजी के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं में मजबूत आधार मिलेगा.  
3. ग्रेजुएशन करने के दौरान ही आप इंटर्नशिप, रिसर्च प्रोजेक्‍ट और स्‍टूडेंट सेटेलाइट या रॉकेट ड‍िजाइन कॉम्‍पेट‍िशन वगैरह में जरूर ह‍िस्‍सा लें. इससे आपके तकनीकी कौशल और व्यावहारिक ज्ञान को विकसित करने में मदद मिलेगी.

मर्चेंट नेवी और इंड‍ियन नेवी में क्‍या है अंतर? जान‍िये क‍िसमें म‍िलती है ज्‍यादा सैलरी

4. अंतरिक्ष विज्ञान के किसी खास क्षेत्र, जैसे कि एस्ट्रोनॉटिक्स, स्पेस एक्सप्लोरेशन सिस्टम या प्लैनेटरी साइंस में मास्टर डिग्री हासिल करने पर जोर दें. इससे आपकी रुचि के चुने हुए क्षेत्र में आपकी समझ और विशेषज्ञता बढ़ेगी. 
5. इसके अलावा आप स्‍पेस साइंस में पीएचडी प्रोग्राम के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं, जो आपको इंड‍िपेंडेंट रिसर्च करने में सक्षम बनाएगा. 
6. अपनी पूरी एजुकेशनल जर्नी के दौरान, खुद को नए स्‍पेस एक्‍सप्‍लोरेशन यानी इस क्षेत्र में जो भी नया हो रहा है, उसके बारे में पूरी जानकारी रखें. इससे जुड़े कांफ्रेंस और वर्कशॉप में भाग लें. स्‍पेस इंडस्‍ट्री के प्रोफेशनल लोगों से जान पहचान बनाएं. इससे आपको नये र‍िसर्च एर‍ियाज के बारे में पता चलेगा और कर‍ियर के नये अवसरों की पहचान भी कर पाएंगे. 

एलन मस्‍क से लेकर मार्क जुकरबर्ग तक, क‍ितने पढ़े ल‍िखे हैं दुन‍िया के 10 सबसे अमीर लोग

 

Trending news