Advertisement
trendingPhotos2392845
photoDetails1hindi

एलन मस्‍क से लेकर मार्क जुकरबर्ग तक, क‍ितने पढ़े ल‍िखे हैं दुन‍िया के 10 सबसे अमीर लोग

सभी अरबपति कॉलेज छोड़कर गैरेज में ब‍िजनेस शुरू नहीं करते. क्या बिल गेट्स वास्तव में बिल गेट्स होते अगर वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में नहीं जाते. दुनिया के शीर्ष अरबपति होने के अलावा गेट्स, जुकरबर्ग और मस्क में एक बात समान है, वो है उनके विश्वविद्यालय के दिनों की दिलचस्प कहानियां. आइए जानते हैं क‍ि दुन‍िया के 10 सबसे ज्‍यादा धनी लोगों ने कहां से पढ़ाई की और उन्होंने कौन सी डिग्रियां ली. 

1. बर्नार्ड अरनॉल्ट

1/10
1. बर्नार्ड अरनॉल्ट

बर्नार्ड अरनॉल्ट ने हाल ही में एलन मस्क को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया है. उनकी कुल संपत्ति 221 बिलियन डॉलर (लगभग 18 लाख करोड़ रुपये) है. उनकी कंपनी LVMH, लक्जरी सामान बनाती है. बर्नार्ड अरनॉल्ट ने फ्रांस के इकोले पॉलीटेक्निक इंजीन‍ियर‍िंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री है. 

 

2. एलन मस्‍क

2/10
2. एलन मस्‍क

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क, 1.98 बिलियन डॉलर (लगभग 16 लाख करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उन्‍होंने पहली बार 1990 में किंग्स्टन, ओंटारियो में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था. दो साल बाद, वे पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय चले गए, जहां उन्होंने यूनिवर्सिटी के वार्टन स्कूल से फ‍िज‍िक्‍स और इकोनॉम‍िक्‍स में ग्रेजुएशन की डिग्री ली. साल ​​1995 में, उन्‍होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में मटीर‍ियल साइंस में पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन लिया. लेकिन इंटरनेट बूम का फायदा उठाने के लिए दो दिन बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. 

3. जेफ बेजोस

3/10
3. जेफ बेजोस

जेफ बेजोस और उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने बेलेव्यू के एक किराए के गैरेज में अमेजन की स्थापना की थी. तब उन्हें शायद ही पता होगा कि वह दुनिया के सबसे बड़े व्यवसायों में से एक की नींव रख रहे हैं, जो उन्हें 193.9 बिलियन डॉलर (लगभग 16 लाख करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति का माल‍िक बना देगा. साल 1982 में, बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां उन्होंने शुरू में भौतिकी में पढ़ाई की, लेकिन बाद में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में श‍िफ्ट कर ल‍िया. बेजोस को 2008 में कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में मानद डॉक्टरेट की उपाधि भी दी गई थी. 

 

4. मार्क जुकरबर्ग

4/10
4. मार्क जुकरबर्ग

जैसा कि द सोशल नेटवर्क में बताया गया है, मेटा के सीईओ हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान और कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें फेसबुक का खयाल आया. हालांकि ये सोशल नेटवर्क शुरू में विश्वविद्यालय के यूजर्स तक ही सीमित था, लेकिन जुकरबर्ग और उनके को-फाउंडर्स को जल्द ही इसकी क्षमता का एहसास हुआ, जिसके कारण 2005 में उन्‍होंने हार्वर्ड छोड़ दिया और इस पर फोकस करने लगे. 

 

5. लैरी एलिसन

5/10
5. लैरी एलिसन

दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में एक नाम, ओरेकल के सह-संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष लैरी एलिसन का है. इनकी कुल संपत्ति $143.8 बिलियन (लगभग 11 लाख करोड़ रुपये) है. एलिसन ने सबसे पहले यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस में अर्बाना-शैंपेन में प्रीमेड छात्र के रूप में दाखिला लिया, जहां उन्हें ‘साइंस स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का ख‍िताब म‍िला. हालांकि, उन्हें व्यक्तिगत कारणों से अपनी अंतिम परीक्षा देने से पहले विश्वविद्यालय छोड़ना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय में अपनी बची हुई पढाई पूर करनी पडी. यहां उन्होंने भौतिकी और गणित का अध्ययन किया और कंप्यूटर डिजाइन में हाथ आजमाया. 

 

6. वॉरेन बफेट

6/10
6. वॉरेन बफेट

क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक वॉरेन बफेट को एक बार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल ने रिजेक्ट कर दिया था? 1947 में, बफेट ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के वॉर्टन स्कूल में मैट्रिक किया, जहां उन्होंने नेब्रास्का विश्वविद्यालय में ट्रांस्‍फर होने से पहले दो साल तक पढाई की. उन्होंने 19 साल की उम्र में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री के साथ यहां से स्नातक किया. हार्वर्ड से र‍िजेक्‍ट होने के बाद बफेट ने अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री के लिए कोलंबिया बिजनेस स्कूल में दाखिला लिया, क्‍योंक‍ि यहां ‘शेयर बाजार के जनक’ बेंजामिन ग्राहम कक्षाएं लेते हैं. इसके बाद, अरबपति ने न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंस में दाखिला लिया. 

 

7. ब‍िल गेट्स

7/10
7. ब‍िल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 1973 में लेकसाइड स्कूल से ग्रेजुएट होने के समय पहले से ही नेशनल मेरिट स्कॉलर थे. उन्होंने उसी साल गणित और कंप्‍यूटर साइंस में पोस्‍ट ग्रेजुएशन में एडम‍िशन ल‍िया. लेकिन दो साल बाद पढ़ाई छोड़ दी और बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ मिलकर अपनी खुद की कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की. 

 

8. लैरी पेज

8/10
8. लैरी पेज

गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज, जो 123.3 बिलियन डॉलर (लगभग 10 लाख करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उन्‍होंने छह साल की उम्र से ही कंप्यूटर के साथ खेलना शुरू कर द‍िया था. पेज ने साल 1995 में मिशिगन विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक और 1998 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की. 

 

9. स्टीव बाल्मर

9/10
9. स्टीव बाल्मर

2000 से 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ रहे स्टीव बाल्मर, बिल गेट्स के हॉल के नीचे एक होस्‍टल के कमरे में रहते थे. दोनों हार्वर्ड विश्वविद्यालय में थे. बाल्मर ने 1977 में अप्‍लायड मैथ और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ मैग्ना कम लाउड से स्नातक किया.  विश्वविद्यालय में उन्‍होंने काफी नाम कमाया. वह हार्वर्ड क्रिमसन फुटबॉल टीम के प्रबंधक बन गए और हार्वर्ड क्रिमसन अखबार के साथ-साथ हार्वर्ड एडवोकेट में भी दिखने लगे. बाद में, उन्होंने एमबीए के लिए स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में दाखिला लिया, लेकिन फिर 1980 में गेट्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने के लिए पढ़ाई छोड़ दी. 

 

10 . सर्गेई ब्रिन

10/10
10 . सर्गेई ब्रिन

गूगल के दूसरे सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन शिक्षाविदों के परिवार से आते हैं. इनकी वर्तमान कुल संपत्ति $118.2 बिलियन (9 लाख करोड़ रुपये) है. इन्‍होंने मैरीलैंड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस और गणित में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है. इसके बाद उन्होंने नेशनल साइंस फाउंडेशन से स्नातक फेलोशिप पर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान स्नातक अध्ययन में दाखिला लिया, 1995 में इस विषय में मास्टर डिग्री हासिल की. ​​उन्होंने स्टैनफोर्ड में कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी कार्यक्रम में भी दाखिला लिया, लेकिन साथी सह-संस्थापक लैरी पेज के साथ गूगल शुरू करने के लिए इसे बीच में ही छोड़ दिया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़