Top 5 Military Schools In India: ये हैं देश के टॉप म‍िल‍िट्री स्‍कूल, कैसे म‍िलता है एडम‍िशन; जानें
Advertisement
trendingNow12364352

Top 5 Military Schools In India: ये हैं देश के टॉप म‍िल‍िट्री स्‍कूल, कैसे म‍िलता है एडम‍िशन; जानें

Sainik school admission : अगर आप अपने बेटे या बेटी का एडम‍िशन देश के टॉप मिल‍िट्री स्‍कूल में कराना चाहते हैं, लेक‍िन आपको ये नहीं पता है क‍ि इन स्‍कूलों में कैसे एडम‍िशन होता है, तो यहां ड‍िटेल में जान‍िये.... 

Top 5 Military Schools In India: ये हैं देश के टॉप म‍िल‍िट्री स्‍कूल, कैसे म‍िलता है एडम‍िशन; जानें

Top 5 Military Schools In India: सैन्य स्‍कूल या म‍िल‍िट्री स्‍कूल ऐसे शिक्षण संस्थान हैं जो पढ़ाई के साथ अनुशासन और स्‍ट्रक्‍चर्ड बीहेव‍ियर का पाठ भी पढ़ाते हैं. ये स्‍कूल अक्सर मिल‍िट्री ट्रेन‍िंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं. इन स्‍कूलों का मकसद छात्रों में आत्म अनुशासन स‍िखाना होता है और इसके साथ कम उम्र में ही सैन्य जीवनशैली से परिचित कराना भी. 

इसमें क्‍लास 6 और 9 में एडम‍िशन म‍िलता है. क्‍लास 6 के ल‍िए 10 से 12 साल के स्‍टूडेंट्स और क्‍लास 9 के ल‍िए 13 से 15 साल के स्‍टूडेंट्स अप्‍लाई कर सकते हैं. 

NEET पास क‍िए ब‍िना मेडिकल लाइन में पाएं हाई सैलरी वाली जॉब

कैसे करें अप्‍लाई ?
इन स्‍कूलों के ल‍िए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाते हैं. फॉर्म में अगर कोई गड़बड़ी नहीं हुई तो छात्र को एंट्रेंस एग्‍जाम के लि‍ए सेलेक्‍ट कर ल‍ियाजाएगा. परीक्षा में इंग्‍ल‍िश, ह‍िन्‍दी, मैथ्‍स, साइंस और सोशल स्‍टडीज से सवाल होते हैं. अगर आप इसके लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो इन स्‍कूलों की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. 

भारत में क‍ितने म‍िल‍िट्री स्‍कूल हैं ?

1. सैन‍िक स्‍कूल : पूरे देश में 33 सैन‍िक स्‍कूल हैं, ज‍िसे म‍िन‍िस्‍ट्री ऑफ ड‍िफेंस चलाती है. यहां छात्रों को नेशनल ड‍िफेंस एकेडमी (NDA) और इंड‍ियन आर्म्‍ड फोर्स के ल‍िए तैयार क‍िया जाता है. 

2. राष्‍ट्रीय म‍िल‍िट्री स्‍कूल (RMS): देश में 5 राष्‍ट्रीय म‍िलि‍ट्री स्‍कूल हैं. इन्‍हें RMS भी कहा जाता है. इसे भी म‍िन‍िस्‍ट्री ऑफ ड‍िफेंस ही चलाती है और इसमें भी सैन‍िक स्‍कूल की तरह ही श‍िक्षा दी जाती है. 

3. मिल‍िट्री स्‍कूल : देश में करीब 20 से 25 मिल‍िट्री स्‍कूल हैं. ये प्राइवेट भी सकते हैं और सरकारी भी. इन स्‍कूलों में छात्रों को पढ़ाई के अलावा मिल‍िट्री ट्रेन‍िंग और अनुशासन का ज्ञान भी द‍िया जाता है. 

4. नवल पब्‍ल‍िक स्‍कूल : देश में 12 नवल स्‍कूल हैं, जो भारतीय नेवी चलाती है. यहां उन छात्रों को एडम‍िशन म‍िलता है जिनके माता-प‍िता नेवी में काम करते हैं. हालांक‍ि कुछ सीटों पर सीव‍िल‍ियन का एडम‍िशन भी होता है. 

5. आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल : भारत में 130 से ज्‍यादा आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल हैं, ज‍िसे इंड‍ियन आर्मी चलाती है. आर्मी में काम करने वाले लोगों के बच्‍चों के ल‍िए ये स्‍कूल है, लेक‍िन आम इंसान भी इसमें एडम‍िशन ले सकता है. 

Career Guide: ग्रैजुएशन के बाद हर स्‍टूडेंट को देनी चाह‍िए ये 5 परीक्षाएं

क्‍या आम छात्र एडम‍िशन ले सकता है?
इन स्‍कूलों में एक सामान्‍य छात्र भी एडम‍िशन ले सकता है, जिसके माता-प‍िता भारतीय सेना के क‍िसी भी व‍िंग में काम नहीं करते. लेक‍िन उन्‍हें कुछ एल‍िज‍िब‍िल‍िटी क्राइटेर‍िया पूरी करनी होगी. इन स्‍कूलों की ज्‍यादातर सीटें ड‍िफेंस के बच्‍चों के ल‍िए र‍िजर्व रहती हैं.  

Trending news