HPSC PGT 2024: 3069 र‍िक्‍त‍ियों के ल‍िए आवेदन प्रक्र‍िया शुरू, इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म
Advertisement
trendingNow12353916

HPSC PGT 2024: 3069 र‍िक्‍त‍ियों के ल‍िए आवेदन प्रक्र‍िया शुरू, इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म

HPSC PGT 2024:  इसके लिए वो लोग आवेदन कर सकते हैं, ज‍िनके पास HTET या STET पास करने का सर्ट‍िफ‍िकेट है. आवेदन करने के ल‍िए hpsc.gov.in पर जाना होगा. 

HPSC PGT 2024: 3069 र‍िक्‍त‍ियों के ल‍िए आवेदन प्रक्र‍िया शुरू, इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म

PGT Jobs 2024:  हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने सरकारी हायर सेकेंडरी स्‍कूल माध्यमिक में पोस्‍ट ग्रेजुएट टीच (PGT) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है. योग्‍य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. आधिकारिक सूचना के अनुसार, HPSC PGT 2024 आवेदन फॉर्म भरने की आख‍िरी तारीख 14 अगस्त है. भर्ती अभियान के जर‍िये कुल 3,069 PGT रिक्तियों पर न‍ियुक्‍त‍ियां होंगी. इसमें कई विषयों के ल‍िए भर्त‍ियां शाम‍िल हैं. 

HPSC PGT 2024: योग्‍यता  
परीक्षा के लिए वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, ज‍िनकी उम्र, एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म जमा करने की अंत‍िम तारीख 14 अगस्त 2024 तक 18 से 42 साल के बीच हो. 

इसके अलावा उम्मीदवारों को हिंदी, संस्कृत के साथ मैट्रिकुलेशन पूरा करना चाहिए या हिंदी में से एक विषय के साथ कक्षा 12, बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) पास क‍िया हो. कैंड‍िडेट के पास हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) या स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) सर्ट‍िफ‍िकेट होना चाह‍िए. 

SBI में ऑफिसर और क्लर्क पदों के लिए मांगे आवेदन, इस कोटे के उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई

HPSC PGT 2024: एप्‍ल‍िकेशन फीस 

फॉर्म भरने के ल‍िए सभी उम्‍मीदवारो को श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्‍क देन होगा. आइये जानते हैं क‍िसके ल‍िए क‍ितनी फीस है: 

हरियाणा के भूतपूर्व सैनिक के आश्रित बेटे सहित सामान्य वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए और क्रीमी लेयर से संबंधित पिछड़े वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्‍क 1000 रुपये है. अन्य राज्यों के सभी श्रेणियों के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए भी आवेदन शुल्‍क 1000 रुपये ही है. 
 
जबक‍ि हरियाणा के ईएसएम की आश्रित महिलाओं सहित सामान्य श्रेणी की सभी महिला उम्मीदवारों के लिए और अन्य राज्यों की सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 250 रुपये है. केवल हरियाणा के एससी, बीसी-ए, बीसी-बी, ईएसएम, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणियों के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को भी आवेदन फॉर्म के साथ 250 रुपये का शुल्‍क जमा करना होगा. 

SSC CGL Recruitment 2024: एसएससी सीजीएल के 17727 पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख बढ़ी, ये है नई डेट

केवल हरियाणा के सभी दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवार (कम से कम 40% विकलांगता वाले) न‍ि:शुल्‍क आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.  

Trending news