UPSC: कभी मजाक उड़ाते थे लोग, दिव्यांगता को मात दे टॉप किया यूपीएससी एग्जाम, फिर बनी IAS अफसर
Advertisement
trendingNow11345105

UPSC: कभी मजाक उड़ाते थे लोग, दिव्यांगता को मात दे टॉप किया यूपीएससी एग्जाम, फिर बनी IAS अफसर

Ira Singhal Success Story: इरा की कहानी हर किसी के लिए प्रेरणा का स्रोत है. आइए इनके इस सफर के बारे में और अच्छे से जानते हैं.

फाइल फोटो

IAS Motivationl Story: UPSC क्लियर करना कोई आसान बात नहीं है. इसे पास करने के लिए खूब सारी लग्न और मेहनत की जरूरत पड़ती है. आज इरा सिंघल का बड़ा नाम है. इन्होंने 2014 में IAS क्रैक किया था. ये पहली जनरल कैटेगरी से दिव्यांग IAS अफसर है. इनके सामने भी कई कड़ी चुनौतियां आई पर इन्होंने सबका डटकर सामना किया. इनकी कहानी हर किसी के लिए प्रेरणा का स्रोत है. आइए इनकी सफलता की कहानी के बारे में जानते हैं. 

शिक्षा
इरा सिंघल मेरठ जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई सोफिया गर्ल्स स्कूल, मेरठ और लोरेटो कान्वेंट स्कूल, दिल्ली से की है. इसके बाद उन्होंने बीटेक नेता जी सुभाष इंस्टीट्यूट, दिल्ली से पूरा किया है. MBA की डिग्री इन्होंने फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली से लिया है.

कोका कोला और कैडबरी में किया है काम
इरा ने कोका कोला कंपनी में इंटर्न के तौर पर काम किया. इसके अलावा इन्होंने कैडबरी में भी काम किया, लेकिन वहां काम करके उन्हें संतुष्टि नहीं मिली, इसीलिए उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और अपने बचपन के सपने को पूरा करने की ठान ली.

कमीशन के खिलाफ फाइल किया सूट(Suit)
इरा ने 2010, 2011 और 2013 में यूपीएससी का इग्जाम दिया था और तीनों बार इन्हें IRS की पोस्ट मिली थी. इन्हें  locomotor disability है जिसकी वजह से जॉब ज्वाइन नहीं करने दिया गया था. जिसके कारण इन्होंने कमीशन के खिलाफ सूट फाइल करने का फैसला किया. काफी मुश्किलों के बाद 2014 में इन्होंने केस जीत लिया और IRS की पोस्ट के लिए इन्हें सिलेक्ट किया गया.

31 साल की उम्र में मिली सफलता
इरा जब 31 साल की थी तब इन्होंने UPSC क्लियर किया था. इससे एक बात तो साफ है कि अगर हम किसी भी चीज को करना चाहते हैं और उसके लिए पूरे लग्न और मेहनत से तैयारी कर रहें हैं तो फिर चाहे कितनी भी परेशानियां आ जाएं, उस काम में आपको सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news