IAS Success Tips: UPSC में बार-बार हो रहे हैं फेल, तो IAS सौरव पांडे से जान लीजिए सफलता का 'मंत्र'
Advertisement
trendingNow11200893

IAS Success Tips: UPSC में बार-बार हो रहे हैं फेल, तो IAS सौरव पांडे से जान लीजिए सफलता का 'मंत्र'

IAS Sourav Pandey Success Story: यूपीएससी में छोटी-छोटी गलतियों की वजह से उम्मीदवारों को असफलता का सामना करना पड़ता है. लेकिन जो लोग धैर्य रखकर लगातार मेहनत करते रहते हैं, उन्हें सफलता जरूर मिल जाती है.

 

आईएएस सक्सेस टिप्स

Success Story Of IAS Sourav Pandey: यूपीएससी का सफर काफी अनिश्चितता भरा होता है. कुछ उम्मीदवारों को पहले ही प्रयास में मन मुताबिक सफलता मिल जाती है, तो कुछ लोगों को कड़ी मेहनत के बाद आखिरी प्रयास में सफलता मिलती है. यूपीएससी की तैयारी के दौरान आपको धैर्य रखकर आगे बढ़ने की जरूरत होती है. जो लोग तमाम असफलताओं के बावजूद ऐसा करने में सफल रहते हैं, उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो जाता है. आज आपको आईएएस अफसर सौरव पांडे की कहानी बताएंगे. सौरव उन कैंडिडेट्स में शुमार हैं, जिन्हें आखिरी प्रयास में सफलता मिली.

ऐसी रही सौरव पांडे की UPSC जर्नी

सौरव पांडे की यूपीएससी जर्नी काफी चुनौतीपूर्ण रही. उन्हें पांच बार सिविल सेवा परीक्षा में असफलता का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. आखिरी प्रयास तक उन्होंने समर्पित होकर मेहनत की और सफलता हासिल कर अपना सपना पूरा कर लिया. सौरव कहते हैं कि उनके यूपीएससी के सफर में परिवार और दोस्तों का भरपूर सपोर्ट मिला. वे कहते हैं कि तैयारी के दौरान जब भी आप असफल हों, तब निराश होने के बजाय दोगुनी मेहनत के साथ दूसरा प्रयास करें. इसके अलावा अपनी गलतियों को सुधारें, जिसकी वजह से आप फेल हुए थे.

बैकअप प्लान भी रखें तैयार

आपको जानकर हैरानी होगी कि सौरव पांडे तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को बैकअप प्लान तैयार रखने की भी सलाह देते हैं. उनका मानना है कि अगर आप किसी वजह से सिविल सेवा में सफल नहीं हो पाए, तो इसके लिए भी आपको अपना प्लान तैयार रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो तनाव की स्थिति थोड़ी कम हो जाएगी और आप लंबे समय तक कड़ी मेहनत कर सकेंगे. वे सभी लोगों से जीरो से तैयारी शुरू करने की अपील करते हैं, ताकि भविष्य में आने वाली परेशानियों से निपटा जा सके. सौरव कहते हैं कि आपको अंतिम प्रयास तक पूरे जोश के साथ तैयारी करनी चाहिए. हर बार असफलताओं से सीख लेनी चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः UP Board Result 2022: आखिर कब जारी होगा UP Board का रिजल्ट? एक क्लिक में जानें अपडेट

Trending news