IAS Success story: 10वीं में आए थे पासिंग मार्क्स फिर ऐसे की प्लानिंग और बन गए आईएएस अफसर
Advertisement

IAS Success story: 10वीं में आए थे पासिंग मार्क्स फिर ऐसे की प्लानिंग और बन गए आईएएस अफसर

UPSC Success Story: जब सुमेरा टीचर बन गए तो उन्होंने अपना एक टारगेट बना लिया और वो उसी के मुताबिक पढ़ाई भी करने लगे. उनका टारगेट था कि उन्हें यूपीएससी क्लियर करके IAS बनना है.

IAS Success story: 10वीं में आए थे पासिंग मार्क्स फिर ऐसे की प्लानिंग और बन गए आईएएस अफसर

IAS Tushar D Sumera Success Story: कहते हैं कि जब खुली आखों से सपने देखते हैं तो उन्हें साकार करने के लिए इंसान खूब मेहनत करता है. आज हम आपको एक ऐसे ही आईएएस अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप जरूर मोटिवेट हो जाएंगे. हम बात कर रहे हैं. IAS अधिकारी तुषार सुमेरा की. उसकी 10वीं क्लास की मार्कशीट इंटरनेट पर वायरल हो रही है और इससे पता चलता है कि उन्होंने मुश्किल से परीक्षा पास की है. सुमेरा को अंग्रेजी में 100 में से 35, गणित में 36 और साइंस में 38 नंबर मिले थे.

न तो स्कूल में और न ही उनके गांव में किसी ने उन पर विश्वास किया. किसी ने नहीं सोचा था कि तुषार सुमेरा जीवन में कुछ खास हासिल करेंगे. उन्होंने एक सरकारी स्कूल में पढ़ाना शुरू किया. और फिर 2012 में उन्होंने यूपीएससी क्रैक किया.

दरअसल तुषार सुमेरा की मार्कशीट को 2009 बैच के आईएएस अवनीश शरण ने ट्विटर पर शेयर किया. इसके बाद तुषार सुमेरा ने पोस्ट को स्वीकार किया और शरण को धन्यवाद दिया. इसके बाद से मार्कशीट वायरल हो गई. कई लोगों ने तुषार सुमेरा की लाइफ स्टोरी को एक प्रेरणा के रूप में पाया है.

तुषार सुमेरा 2012 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल हुए. उन्होंने आर्ट्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने बीएड किया और एक स्कूल टीचर के रूप में काम किया. यूपीएससी परीक्षा पास करने से पहले वह एक स्कूल में असिस्टेंट टीचर थे. 

जब सुमेरा टीचर बन गए तो उन्होंने अपना एक टारगेट बना लिया और वो उसी के मुताबिक पढ़ाई भी करने लगे. उनका टारगेट था कि उन्हें यूपीएससी क्लियर करके IAS बनना है. इसी दिशा में वह लगातार मेहनत करते रहे और साल 2012 में यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया और IAS अफसर बन गए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news