UP Police: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल बनना है तो ऐसे करें तैयारी, जानिए कब होता है सिपाही का प्रमोशन
Advertisement

UP Police: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल बनना है तो ऐसे करें तैयारी, जानिए कब होता है सिपाही का प्रमोशन

UP Police में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड परीक्षण, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और शारीरिक दक्षता परीक्षा में क्वालीफाई करना होगा तभी वे पुलिस में शामिल हो पाएंगे.

UP Police: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल बनना है तो ऐसे करें तैयारी, जानिए कब होता है सिपाही का प्रमोशन

UP Police Constable Recruitment 2022: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं को जल्द ही भर्ती के बारे में जानकारी दी जा सकती है. इस बार यूपी पुलिस में कांस्टेबल के करीब 26210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती की जाएगी. यूपी पुलिस में करीब 40,000 नए जवानों को भर्ती की जाएगी. इसमें रेडियो ब्रांच, आरक्षी नागरिक पुलिस, पीएससी कॉन्सटबेल और जेल वार्डर के पदों पर भर्ती हो सकती है. इस भर्ती का लाखों उम्‍मीदवारों को लंबे समय से इंतजार है.

अगर किसी कैंडिडेट का चयन पुलिस में बतौर सिपाही (कांस्टेबल) के रूप में होता है तो उसे कम से कम 10 साल तक इसी पद पर अपनी सेवाएं देनी होती हैं. जिसके बाद कैंडिडेट्स का प्रमोशन हेड-कांस्टेबल के रूप में किया जा सकता है. इसके बाद एक हेड-कांस्टेबल के रूप में काम करते हुए कम से कम 5 साल तक काम करना होगा. जिसके बाद उम्मीदवारों को ASI यानी असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोट किया जाता है. जानकारी के लिए बताते चलें कि एक कांस्टेबल पद पर भर्ती हुए सिपाही को DSP रैंक तक जाने का रास्ता मिल जाता है.

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर कैसे करें तैयारी
उत्तर प्रदेश पुलिस में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड परीक्षण, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और शारीरिक दक्षता परीक्षा में क्वालीफाई करना होगा तभी वे पुलिस में शामिल हो पाएंगे.

  • एक टाइम टेबल बनाएं जिसका अनुशासन के साथ पालन किया जा सके 

  • सामान्य ज्ञान को रोज पढ़ें 

  • अवेयरनेस के लिए अखबार को हर दिन पढ़ें 

  • बेसिक अंग्रेजी और गणित के क्षेत्र में मजबूती बनाएं 

  • रीजनिंग का निरंतर अभ्यास करें 

  • मेडिकल तौर पर फिट रहने के लिए शुद्ध और पौष्टिक खाना खाएं

  • रोजाना व्यायाम करें 

  • कम से कम 5 किलोमीटर दौड़ का अभ्यास हर रोज करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news