'Super 30' में पढ़ना है, तो आपके लिए आ गई गुड न्यूज, 30 नहीं अब इतने बच्चों को एक साथ पढ़ाएंगे
Advertisement

'Super 30' में पढ़ना है, तो आपके लिए आ गई गुड न्यूज, 30 नहीं अब इतने बच्चों को एक साथ पढ़ाएंगे

Super 30 Coaching: अगले साल तक, प्रवेश केवल बिहार के छात्रों तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि अन्य राज्यों के छात्रों के लिए खुला होगा. प्रवेश की प्रक्रिया, हालांकि, टेस्ट के माध्यम से समान रहेगी.

anand kumar

Anand Kumar Super 30: अगले साल से, देश भर के छात्र 'सुपर 30' में प्रवेश ले सकेंगे, जो बिहार में समाज के वंचित वर्गों के छात्रों को प्रतिष्ठित आईआईटी के लिए एक शानदार सफलता दर के साथ तैयार करने के लिए जाना जाता है. गणित के जादूगर आनंद कुमार द्वारा पायोनियर प्रोग्राम में प्रवेश भी अगले साल तक बढ़ाकर 100 कर दिया जाएगा. अब तक, बिहार के केवल 30 वंचित और प्रतिभाशाली छात्र मुफ्त आवासीय कोचिंग में हिस्सा ले सकते थे.

आनंद कुमार ने कहा कि, "बढ़ती मांग को देखते हुए, सुपर 30 ने अपनी पहुंच और पहुंच बढ़ाने का फैसला किया है. अगले साल तक, प्रवेश केवल बिहार के छात्रों तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि अन्य राज्यों के छात्रों के लिए खुला होगा. प्रवेश की प्रक्रिया, हालांकि, टेस्ट के माध्यम से समान रहेगी."

"शिक्षा ही एकमात्र तरीका है जिससे लोग दुनिया की सभी गंभीर समस्याओं का समाधान ढूंढ सकते हैं, बिहार से आगे जाने के अलावा, सुपर 30 ने बिहार में छात्रों की संख्या को वर्तमान 30 से बढ़ाकर 100 करने की भी प्लानिंग बनाई है. महामारी के दिनों से सबक लेकर हम भी ऑनलाइन होंगे. जब कुछ महीनों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं बंद करनी पड़ीं."

कुमार के जीवन और काम को 2019 की फिल्म "सुपर 30" में भी दिखाया गया है, जहां उनका किरदार ऋतिक रोशन ने निभाया था. "फिल्म सिर्फ आनंद कुमार के बारे में नहीं है, बल्कि उन सभी शिक्षकों के बारे में है जिन्होंने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी पूरी कोशिश की है और इस फिल्म को देखने के बाद, गरीब परिवार के हर बच्चे को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि कड़ी मेहनत से सब कुछ संभव है और बेहतर बुनियादी ढांचे और एसी वाले स्कूल ज्यादा मायने नहीं रखते."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi पर

Trending news