IIT में कौन-कौन से लेवल पर होती है एंट्री? इन Entrance Exams के जरिए यहां पढ़ने का सपना कर सकते हैं पूरा
Advertisement
trendingNow12420264

IIT में कौन-कौन से लेवल पर होती है एंट्री? इन Entrance Exams के जरिए यहां पढ़ने का सपना कर सकते हैं पूरा

Studying In IIT: साइंस स्ट्रीम से आने वाला हर स्टूडेंट्स IITs से पढ़ाई करने की ख्वाहिश रखता है, लेकिन यहां सीटें इतनी कम है कि ज्यादातर स्टूडेंट्स का यह सपना हकीकत नहीं बन पाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां कई लेवल पर एंट्री होती है. यहां जानिए इसके बारे में सबकुछ...

IIT में कौन-कौन से लेवल पर होती है एंट्री? इन Entrance Exams के जरिए यहां पढ़ने का सपना कर सकते हैं पूरा

IIT Entrance Exams: साइंस स्ट्रीम से आने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) से पढ़ाई करें, लेकिन यह सपना सभी लोगों हकीकत हीं बना पाते हैं. 12वीं के बाद देश के प्रतिष्ठित संस्थान से इंजीनियरिंग करने की ख्वाहिश लिए लाखों युवा जेईई की परीक्षा देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईआईटी में कई लेवल पर एडमिशन लिया जा सकता है. अगर आप भी IIT से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो इस सपने को पूरा करने के लिए कई लेवल पर एंट्री गेट है. इन एंट्रेस एग्जाम के जरिए कोई भी उम्मीदवार IIT में दाखिला ले सकता है. यहां जानिए इनके बारे में...

IIT में UG लेवल पर एंट्री 
JEE 
IIT में एडमिशन के लिए पहले JEE मेन्स क्लियर करना पड़ता है, इसके बाद जेईई एडवांस दूसरा चरण है.  इसके लिए स्टूडेंट को JEE (मेन) के BE या BTech पेपर में टॉप 2,50,000 सफल कैंडिडेट्स में से एक होना चाहिए. एक उम्मीदवार लगातार दो साल में मैक्सिमम दो बार JEE (एडवांस्ड) के अटैम्प्ट दे सकता है. JEE (एडवांस्ड) में कुल अंकों के आधार पर रैंक लिस्ट तैयार की जाती है. मेन और एडवांस्ड क्लियर करके बीटेक, बीएस, डुअल डिग्री और आईडीडीडीपी प्रोग्रामों में एडमिशन मिलता है. 

UCEED
अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिज़ाइन (UCEED) आईआईटी में बीडीएस कोर्सेज के लिए है. ऐसे स्टूडेंट्स जो 12वीं (या समकक्ष) हैं या किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने जा रहे हैं, वे UCEED के लिए शामिल हो सकते हैं. कोई भी उम्मीदवार दो बार से ज्यादा इस एंट्रेंस एग्जाम में नहीं बैठ सकताे.

IIT में PG लेवल पर एंट्री
GATE

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जाम है. इसके जरिए छात्रों की इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्ट, साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और ह्यूमैनिटीज में विभिन्न ग्रेजुएट विषयों की व्यापक समझ का परीक्षण किया जाता है. GATE 2025 के लिए रजिस्ट्रेश शुरू है. परीक्षा 1 से 16 फरवरी 2025 ेतक आयोजित की जाएगी.

JAM
जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम फॉर मास्टर्स (JAM) के लिए 11 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन जारी रहेंगे. इसके जरिए IIT, IISc और अन्य सहयोगी संस्थानों की ओर से ऑफर किए जाने वाले विभिन्न साइंस और टेक्नोलॉजी विषयों में MSc और एकीकृत PhD कोर्स में एडमिशन मिलता है.

CEED
डिजाइन के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEED) के जरिए IIT से स्टूडेंट्स MDes, PhD जैसे कोर्स कर सकते हैं. इस एट्रेंस एग्जाम के स्कोर एक साल के लिए वैलिड होते हैं.

IIT में PhD लेवल पर एंट्री
आईआईटी में पीएचडी कोर्सेज में एडमिशन के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई हैं. कोर्स, योग्यता और परीक्षा पैटर्न के बारे में डिटेल जानकारी के लिए संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. 

Trending news