School: भारत के सबसे महंगे स्कूल में केवल इन 2 क्लास में होता है एडमिशन, इतनी है फीस
Advertisement
trendingNow11865512

School: भारत के सबसे महंगे स्कूल में केवल इन 2 क्लास में होता है एडमिशन, इतनी है फीस

Most Expensive School in India: स्कूल का स्वामित्व गैर-लाभकारी संस्था इंडियन पब्लिक स्कूल्स सोसाइटी (आईपीएसएस) के पास है, जिसे एस.आर. द्वारा रजिस्टर किया गया था.

School: भारत के सबसे महंगे स्कूल में केवल इन 2 क्लास में होता है एडमिशन, इतनी है फीस

Top Most Expensive School: अपने बच्चों की पढ़ाई की जब बात आती है तो हम सिर्फ एक ही चीज पर फोकस करते हैं कि किसी भी स्थिति में उन्हें बेस्ट एजुकेशन मिले. आज हम यहां आपको भारत के एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे भारत का सबसे महंगा स्कूल माना जाता है. 

दून स्कूल देहरादून, उत्तराखंड, भारत में एक ऑल-बॉयज़ निजी बोर्डिंग स्कूल है, जिसे 1935 में स्थापित किया गया था. इसकी कल्पना कलकत्ता के एक वकील सतीश रंजन दास ने एक स्कूल के रूप में की थी. भारतीय महत्वाकांक्षाओं और इच्छाओं के प्रति सचेत रहते हुए ब्रिटिश पब्लिक स्कूल. स्कूल ने 10 सितंबर 1935 को अपने पहले विद्यार्थियों को दाखिला दिया और 27 अक्टूबर 1935 को औपचारिक रूप से खोला गया. समारोह की अध्यक्षता लॉर्ड विलिंगडन ने की. स्कूल के पहले प्रिंसिपल आर्थर ई. फुट थे, जो एक अंग्रेजी शिक्षाविद थे, जिन्होंने इंग्लैंड के ईटन कॉलेज में विज्ञान मास्टर के रूप में नौ साल बिताए थे.

fallback

इनका होता है स्कूल में एडमिशन
स्कूल में 12 से 18 साल की आयु के लगभग 580 स्टूडेंट रहते हैं, और एडमिशन कंपटीटिव एग्जाम और प्रिंसिपल के साथ इंटरव्यू पर आधारित होता है. हर साल लड़कों को केवल दो एज ग्रुप में एडमिशन दिया जाता है. जनवरी में सातवीं क्लास और अप्रैल में आठवीं क्लास में. मई 2019 तक, 26 भारतीय राज्यों के लड़कों के साथ-साथ 35 NRI और विदेशी नागरिक दून में पढ़ रहे थे.

fallback

एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज की एक बड़ी सीरीज 
स्कूल पूरी तरह से आवासीय है, और स्टूडेंट्स और ज्यादातर टीचर कैंपस में रहते हैं. दसवीं क्लास में, छात्र कैम्ब्रिज आईजीसीएसई परीक्षा देते हैं, और फाइनल दो साल के लिए भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र या अंतर्राष्ट्रीय लेवल के ग्रेजुएशन के बीच चयन कर सकते हैं. लड़कों को एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज की एक बड़ी सीरीज की पेशकश की जाती है, जिनकी संख्या लगभग 80 है, और शुरुआती मास्टर्स जैसे कि आर.एल. होल्ड्सवर्थ, जे.ए.के. मार्टिन, जैक गिब्सन और गुरदयाल सिंह ने स्कूल में पर्वतारोहण की एक मजबूत परंपरा स्थापित की. स्कूल वन अनुसंधान संस्थान की पुरानी साइट पर है और कई तरह के पेड़ और जीवों का घर है. स्कूल के पुराने लड़कों को 'डोस्कोस' के नाम से जाना जाता है.

fallback

फी स्ट्रक्चर
स्कूल को हर साल लगभग 540 आवेदन प्राप्त होते हैं और सातवीं कक्षा में 80 और आठवीं कक्षा में 14 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है, हालांकि ये संख्या समय के साथ बदलती रहती है. एक बार एडमिशन सुरक्षित हो जाने पर, प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू क्लियर करने के बाद, एक छात्र लगभग 30 स्कॉलरशिप या बर्सरीज के लिए आवेदन कर सकता है. कुछ स्पोर्ट्स या आर्ट्स में कुशल लड़कों के लिए आरक्षित हैं, और अन्य विशेष क्षेत्रों के लोगों या सशस्त्र बल कर्मियों के बच्चों के लिए रिजर्व हैं. अगस्त 2022 तक, भारतीय छात्रों के लिए सालाना स्कूल फीस 11,20,000 रुपये थी, और विदेशी नागरिकों या NRI के लिए 14,00,000 रुपये थी. 

Trending news