IOCL Jobs: जूनियर इंजीनियर असिस्टेंट समेत कई पदों पर होंगी बंपर भर्तियां, कल तक कर दें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12392151

IOCL Jobs: जूनियर इंजीनियर असिस्टेंट समेत कई पदों पर होंगी बंपर भर्तियां, कल तक कर दें अप्लाई

IOCL Vacancy 2024: आईओसीएल में विभिन्न पदों के लिए भर्तियां निकली है, जिसके लिए कल आवेदन प्रक्रिया बंद होने जा रही है. यहां सहायक जूनियर इंजीनियर, टेक्निकल अटेंडेंट समेत कई पदों पर को भरा जाएगा. ये रही डिटेल्स...

IOCL Jobs: जूनियर इंजीनियर असिस्टेंट समेत कई पदों पर होंगी बंपर भर्तियां, कल तक कर दें अप्लाई

IOCL Recruitment 2024: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) में बंपर भर्तियां निकली हैं. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है, जो जल्द ही समाप्त होने जा रही है. संगठन ने जूनियर इंजीनियर असिस्टेंट, टेक्निकल अटेंडेंट, जूनियर क्वालिटी कंट्रोल एनालिस्ट समेत कई पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. योग्यऔर इच्छुक कैंडिडेट्स IOCL की ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. 

ये है आवेदन की लास्ट डेट
आईओसीएल भर्ती 2024 नोटिफिकेशन के मुताबिक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल, 21 अगस्त, 2024 को समाप्त हो जाएगी. कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा क आयोजन सितंबर 2024 में किया जाएगा, जिसके लिए ई-एडमिट कार्ड 10 सितंबर को वितरित किए जाएंगे. 

वैकेंसी डिटेल्स
इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में कुल 476 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी. इनमें जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट-IV के 379 पद, इंजीनियरिंग असिस्टेंट के 38 पद, टेक्निकल अटेंडेंट के 29 और जूनियर क्वालिटी कंट्रोल के 21 पद शामिल हैं. 

आवेदन शुल्क
आईओसीएल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (एनसीएल) कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 300 रुपये अदा करना होगा. जबकि, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और एक्सएसएम कैंडिडेट्स निशुल्क आवेदन कर सकते हैं. 

जरूरी योग्यता
आवेदक को 10वीं की पास होना जरूरी है. इसके साथ ही उनके पास संबंधित इंजीनियरिंग विषय में आईटीआई या डिप्लोमा होना चाहिए.

एज लिमिट
जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी जैसे ओबीसी को 3 साल और एससी/एसटी कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में 5 साल तक की छूट दी गई है. 

चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) और कौशल/दक्षता/शारीरिक परीक्षा (SPPT) दोनों शामिल होंगे, जिसमें SPPT क्वालिफाइंग नेचर की होगी. सीबीटी में एक ऑब्जेक्टिव एमसीक्यूाइप पेपर होगा, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर सवाल पर 1 अंक निर्धारित होगा. परीक्षा दो मीडियम अंग्रेजी और हिंदी में होगी. गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. CBT के लिए निर्धारित समय 120 मिनट (2 घंटे) है. जबकि, SPPT के लिए क्वालिफाइ करने के लिए हर कैंडिडेट को सीबीटी में कम से कम 40 प्रतिशत नंबर लान होंगे. 

ऐसे करें आवेदन 
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर जाएं. 
होम पेज पर 'नया क्या है' सेक्शन के तहत 'रिफाइनरीज और पाइपलाइन प्रभाग में गैर-कार्यकारी कार्मिक की आवश्यकता - 2024' वाले लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और पूछे गए डिटेल दर्ज करें.
रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, आवेदन पत्र के साथ आगे बढ़ें
निर्धारित शुल्क का भुगतान करें और जरूरी हो तो डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
सभी डिटेल्स चेक करें और पूछे गए अनुसार IOCL फॉर्म जमा करें. 

Trending news