Success Story: JEE Main 2023 के Toppers जुड़वां भाइयों की कहानी, निपुण-निकुंज ने रचा इतिहास
Advertisement
trendingNow11564737

Success Story: JEE Main 2023 के Toppers जुड़वां भाइयों की कहानी, निपुण-निकुंज ने रचा इतिहास

JEE Main Toppers 2023: जेईई मेन 2023 के टॉपर्स निपुण और निकुंज की कहानी रोचक है. इन दोनों भाईयों ने अपना जेईई मेन 2023 परीक्षा का सीक्रेट बताया है. जानें कि कैसे उन्होंने जेईई एग्जाम की तैयारी की...

Success Story: JEE Main 2023 के Toppers जुड़वां भाइयों की कहानी, निपुण-निकुंज ने रचा इतिहास

JEE Mains Success Story: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में जेईई मेन्स 2023 जनवरी सेशन (JEE Main Session 1) का रिजल्ट की घोषणा की है. रिजल्ट जारी होने के बाद से ही इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों में खुशी है, लेकिन उत्तर प्रदेश का एक परिवार ऐसा भी हैं, जहां इस खुशी का माहौल दोगुना है.

यहां गोयल परिवार के बच्चों ने इतिहास रच दिया है, क्योंकि इस घर के दो बच्चों ने परीक्षा में बाजी मारी है. अब आप सोचेंगे कि इसमें इतिहास रचने वाली क्या बात है? तो आपको बता दें कि गोयल परिवार के जुड़वा भाइयों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है.

एक साथ ही जेईई मेन्स परीक्षा में किया टॉप 
यूपी के हापुड़ शहर की संजय विहार कॉलोनी में रहने वाले निपुण और निकुंज गोयल दोनों जुड़वा भाई हैं. दोनों ने एक साथ ही एनटीए द्वारा आयोजित जेईई मेन्स परीक्षा में टॉप किया है. दोनों भाइयों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुजनों और फैकल्टी को दिया है.

साथ-साथ की परीक्षा की तैयारी
ये दोनों जुड़वा भाई बचपन से साथ रहे, साथ-साथ स्कूल गए. एक साथ पढ़ाई करने के साथ ही इन्होंने हर परीक्षा की तैयारी की. दोनों इस बार की बोर्ड परीक्षा में भी शामिल होंगे. अब इनकी इस सफलता ने इन्हें हर तरफ मशहूर कर दिया है. निपुण और निकुंज ने एक साथ जेईई मेन एग्जाम 2023 में टॉप रैंक हासिल कर ली है. 

आपस में भी करते हैं हेल्दी कॉम्पिटीशन
निपुण और निकुंज ने बताया कि उन्होंने जेईई मेन 2023 के लिए तैयारी तब से शुरू कर दी थी जब वो 10वीं कक्षा में पढ़ रहे थे. कोविड काल में क्लास ऑनलाइन होती थी. उनका कहना है कि ऐसे में ट्रैवल टाइम तो बचता था, लेकिन ऑफलाइन क्लास बेहतर होती है. फिर जब हालात कुछ ठीक हुए तो दोनों ने पढ़ाई के लिए मेरठ का एक कोचिंग सेंटर चुना. हापुड़ से मेरठ की दूरी लगभग 35 किलोमीटर है.

मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में निपुण ने बताया, ‘पिछले 2 साल में हमने न सिर्फ एक-दूसरे का साथ दिया, बल्कि आपस में एक हेल्दी कॉम्पिटीशन भी बनाए रखा. हमारा शेड्यूल, तैयारी की रणनीति एक-दूसरे से जुड़े होते थे. किसी टॉपिक पर फंसते तो मिलकर उस पर सोचते और हल ढूंढते थे.’

हाईस्कूल की परीक्षा में किया था टॉप
दोनों भाई शुरू से ही मेधावी रहे हैं. दो साल पहले सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में भी दोनों ने टॉप किया था. निपुण ने जहां 100 प्रतिशत तो निकुंज ने 99.88 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे.

Trending news