JEE Main 2024 Session 2 के लिए कल से कर पाएंगे आवेदन, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई
Advertisement
trendingNow12089643

JEE Main 2024 Session 2 के लिए कल से कर पाएंगे आवेदन, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई

JEE Mains Session 2 Application 2024: 

JEE Main 2024 Session 2 के लिए कल से कर पाएंगे आवेदन, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई

JEE Mains 2024 Session 2: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कल, 2 फरवरी को जेईई मेन 2024 सेशन 2 के लिए आवेदन विंडो खोलने वाली है. जो उम्मीदवार संयुक्त प्रवेश परीक्षा - मुख्य 2024 अप्रैल सेशन के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जा सकते हैं. और सेशन 2 के लिए जेईई मेन्स आवेदन फॉर्म जमा करें.

जेईई मेन परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं. पेपर 1 (बी.ई./बी.टेक.) एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य सेंट्रली फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स (सीएफटीआई) में हिस्सा लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा फंडेड / मान्यता प्राप्त संस्थानों/ विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग प्रोग्राम (बी.ई/ बी.टेक) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है. यह जेईई (एडवांस्ड) के लिए एक पात्रता परीक्षा भी है, जो आईआईटी में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. देश में बी.आर्क और बी.प्लानिंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए पेपर 2 आयोजित किया जाता है.

जेईई मेन 2024 का दूसरा सेशन 1 अप्रैल से 15 अप्रैल, 2024 तक आयोजित किया जाएगा. जनवरी सेशन 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा. यह ध्यान रखना जरूरी है कि कैंडिडेट्स जेईई मुख्य परीक्षा 2024 के दोनों सेशन में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं हैं.  हालांकि, जो लोग ऐसा करना चुनते हैं, उनके लिए किसी भी सेशन से बेस्ट स्कोर को योग्यता और रैंक निर्धारण के लिए माना जाएगा.

How to apply for JEE Main 2024 Session 2?

इस बीच, इच्छुक उम्मीदवार जेईई मेन्स 2024 सेशन 2 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप बाई स्टेप गाइड को फॉलो कर सकते हैं.

  • इसके लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाना होगा.

  • वेबसाइट के होमपेज पर "JEE(Main) 2024 : Click Here to Login" का लिंक मिलेगा. उसपर क्लिक करें.

  • एक नई विंडो खुल जाएगी, यदि आप नए यूजर हैं या मौजूदा यूजर हैं तो खुद को रजिस्टर करें, अपनी लॉगिन डिटेल दर्ज करें और सबमिट कर दें.

  • अब अप्रैल सेशन के लिए जेईई मेन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ें.

  • जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फीस का भुगतान करें.

  • कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.

Trending news