जेएनयू छात्र संघ चुनाव: अदालत ने आयु सीमा में छूट पर अंतरिम राहत देने से किया इनकार
Advertisement
trendingNow12163816

जेएनयू छात्र संघ चुनाव: अदालत ने आयु सीमा में छूट पर अंतरिम राहत देने से किया इनकार

JNU Students Elections 2024: यूनिवर्सिटी में कोविड-19 के कारण चार साल से ज्यादा समय तक चुनाव नहीं कराये गये थे. जेएनयूएसयू चुनाव 22 मार्च को होना है.

जेएनयू छात्र संघ चुनाव: अदालत ने आयु सीमा में छूट पर अंतरिम राहत देने से किया इनकार

Students Union Elections JNU: दिल्ली उच्च न्यायालय ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के एक स्टूडेंट को आगामी छात्र संघ चुनाव में नामांकन दाखिल करने और चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने की इजाजत देने की मांग वाली याचिका पर सोमवार को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया. स्टूडेंट्स ने अदालत में अर्जी दाखिल कर चुनाव लड़ने के लिए अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाने की याचिका पर फैसला आने तक अंतिरम राहत प्रदान करने की गुहार लगाई थी.

न्यायमूर्ति सचिन दत्ता ने पाया कि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख निकल चुकी है और चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा, वापस से पूरी प्रक्रिया को दोहराना और याचिकाकर्ता को चुनाव लड़ने की अनुमति देना संभव नहीं है.

22 मार्च को JNU में चुनाव

जेएनयूएसयू चुनाव 22 मार्च को होना है, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की तारीख 15 मार्च थी. छात्र संघ चुनाव का रिजल्ट 24 मार्च को घोषित किए जाएंगे. याचिकाकर्ता सुधांशु शेखर ने जेएनयू के कुलपति के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी. जेएनयू के कुलपति ने छात्र संघ चुनाव लड़ने के लिए अधिकतम आयु सीमा दो साल बढ़ाने के याचिकाकर्ता के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया था.

4 साल बाद हो रहा चुनाव

यूनिवर्सिटी में कोविड-19 के कारण चार साल से ज्यादा समय तक चुनाव नहीं कराये गये थे. उच्च न्यायालय ने नोटिस जारी कर जेएनयू से चार हफ्ते के भीतर याचिका पर जवाब दाखिल करने को कहा है. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव से कुछ दिन पहले, चुनाव समिति ने चार केंद्रीय पैनल पदों के लिए कैंडिडेट्स की लिस्ट को फाइनल कर दिया है.

कौन हैं AISA के कैंडिडेट

यूनाइटेड लेफ्ट एलायंस ने स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड एस्थेटिक्स के पीएचडी स्टूडेंट धनंजय को अपने प्रेसिडेंट पद के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है, वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने इस पद के लिए उमेश चंद्र अजमीरा को नामित किया है.

धनंजय ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) का हिस्सा हैं और उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई की है, जहां वह चार साल के ग्रेजुएट प्रोग्राम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे. उनके पिता एक रिटायर पुलिसकर्मी हैं. धनंजय अपने 6 बहन भाइयों में सबसे छोटे हैं. वह बिहार के गया से हैं.

कौन हैं ABVP के कैंडिडेट 

आदिवासी बंजारा (एसटी) वैकग्राउंट से आने वाले अजमीरा तेलंगाना के वारंगल जिले की रहने वाले हैं. उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय से पढ़ाई की.  एबीवीपी ने एक बयान में कहा, "अजमीरा का परिवार नक्सली हमलों का शिकार रहा है. उनके पिता, सीतारमन नायक अजमीरा की 1997 में नक्सलियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी."

Trending news