Job Tips: अपनी पहली नौकरी के इंटरव्यू में 9 गलतियों से बचें
Advertisement

Job Tips: अपनी पहली नौकरी के इंटरव्यू में 9 गलतियों से बचें

Successful First Job Interview: इन गलतियों से बचकर आप अपनी पहली नौकरी के इंटरव्यू में एक अच्छा प्रदर्शन करने और नौकरी पाने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Job Tips: अपनी पहली नौकरी के इंटरव्यू में 9 गलतियों से बचें

Interview Preparation Advice: अपनी पहली नौकरी के इंटरव्यू के लिए तैयारी करना जरूरी है. आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपना बेस्ट करें और नौकरी के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार बनें. हालांकि, इंटरव्यू के दौरान कुछ गलतियां करना आसान है जो आपके लिए प्रतिकूल रिजल्ट दे सकती हैं. यहां अपनी पहली नौकरी के इंटरव्यू में बचने के लिए 9 गलतियां दी गई हैं.

तैयारी न करना

अपने इंटरव्यू के लिए तैयारी करना सबसे जरूरी बातों में से एक है. आप कंपनी और नौकरी के बारे में जितना ज्यादा जानेंगे, उतना ही बेहतर आप अपनी क्षमताओं और अनुभव को नौकरी के लिए कैसे प्रासंगिक बना सकते हैं, यह समझ पाएंगे. आप इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले संभावित सवालों की भी तैयारी कर सकते हैं.

देर करना 

देर करना एक बहुत ही खराब छाप छोड़ता है. यह इंडिकेट करता है कि आप टाइम मैनेजमेंट में अच्छे नहीं हैं. आप नौकरी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपने इंटरव्यू के लिए कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचें.

आपका ड्रेसिंग सेंस

आपका ड्रेसिंग सेंस आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. इंटरव्यू के लिए, फॉर्मल पहनना हमेशा सबसे अच्छा होता है. यह दर्शाता है कि आप प्रोफेशनल हैं और आप नौकरी के लिए गंभीर हैं.

नेगेटिव होना

अपने पिछले एक्सपीरिएंस के बारे में नेगेटिव बात करना एक गलती है. यह दर्शाता है कि आप एक नेगेटिव व्यक्ति हैं और आप नौकरी के लिए अनुकूल नहीं हैं. अपने पिछले एक्सपीरिएंस के पॉजिटिव पहलुओं पर फोकस करें और यह दिखाएं कि आपने उनसे क्या सीखा है.

झूठ बोलना

झूठ बोलना हमेशा एक खराब आइडिया है, खासकर एक इंटरव्यू में. यदि आप पकड़े जाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत नेगेटिव होगा. हमेशा सच बोलें, भले ही यह आपको नौकरी न मिले.

अपने सवालों को नहीं पूछना

अपने इंटरव्यू के आखिर में, आपके पास आमतौर पर कुछ सवाल पूछने का मौका होता है. अपने सवालों को पहले से तैयार करना एक अच्छा ऑप्शनल है ताकि आप उन्हें साफ और संक्षिप्त रूप से पूछ सकें. आप कंपनी, नौकरी और भविष्य के अवसरों के बारे में सवाल पूछ सकते हैं.

थैंक्स लेटर नहीं भेजना

अपने इंटरव्यू के बाद, एक थैंक्स लेटर भेजना अच्छा रहता है. यह दर्शाता है कि आप नौकरी में इंटरेस्ट रखते हैं और आपने इंटरव्यू की सराहना की.

फॉलो-अप न करना

यदि आपको अपने इंटरव्यू के बाद कुछ दिनों के भीतर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो फॉलो-अप करना जरूरी है. यह दर्शाता है कि आप नौकरी के बारे में अभी भी उत्सुक हैं और आप इससे अपडेट रहना चाहते हैं.

आत्मविश्वास न होना

अपने इंटरव्यू के दौरान आत्मविश्वास होना जरूरी है. यह दर्शाता है कि आप योग्य हैं और कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं. अपनी क्षमताओं और अनुभव पर विश्वास रखें और अपने आप को बेचने के लिए तैयार रहें.

Trending news