जान‍िये कौन है देव‍िता सराफ, ज‍िसने अपने दम पर खड़ा कर द‍िया 3000 करोड़ का एंपायर
Advertisement
trendingNow12425865

जान‍िये कौन है देव‍िता सराफ, ज‍िसने अपने दम पर खड़ा कर द‍िया 3000 करोड़ का एंपायर

Who is Devita saraf: देव‍िता स‍िर्फ एक ब‍िजनेस वुमन नहीं हैं. बल्‍क‍ि वो करोडों मह‍िलाओं के ल‍िए इंस्‍पीरेशन बन चुकी हैं. उन्‍होंने 24 साल की उम्र तक 3000 करोड़ रुपये का एंपायर खड़ा कर द‍िया. 

जान‍िये कौन है देव‍िता सराफ, ज‍िसने अपने दम पर खड़ा कर द‍िया 3000 करोड़ का एंपायर

Devita saraf: मुंबई की रहने वाली देविता सराफ न सिर्फ एक सफल व्यवसायी हैं, बल्कि अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश कर रही लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा भी हैं. 24 साल की उम्र में अपना कारोबार शुरू करने वाली देविका आज 3000 करोड़ के साम्राज्य की मालकिन हैं. उन्होंने न सिर्फ अपने परिवार की कारोबारी विरासत को आगे बढ़ाया, बल्कि अपनी अलग पहचान भी बनाई. हुरुन इंडिया ने उन्हें देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड बिजनेसवुमन घोषित किया है. 

बचपन से ही सीख रही थी बिजनेस के गुर
देविता के पिता राजकुमार सराफ की गिनती मुंबई के बड़े कारोबारियों में होती थी. वे जेनिथ कंप्यूटर्स के चेयरमैन थे और उन्होंने अपनी बेटी को बचपन से ही बिजनेस के गुर सिखाना शुरू कर दिया था. पिता के बिजनेस और परिवार के कारोबारी माहौल के प्रभाव से ही देविता में बिजनेस की गहरी समझ विकसित हुई. लेकिन उनका सपना सिर्फ अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने का नहीं था, बल्कि अपनी खुद की पहचान बनाने का था. 

यह भी पढ़ें : UPSC को क्‍यों कहा जाता है देश का सबसे मुश्‍क‍िल एग्‍जाम? ये हैं वो 7 वजहें

 शुरू से ही बड़ा सोचने का जुनून
देविता ने अमेरिका में पढ़ाई की. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथर्न कैलिफोर्निया से स्नातक करने के अलावा, उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से ऑनलाइन प्रोग्राम मैनेजमेंट कोर्स भी किया. महज 21 साल की उम्र में उन्होंने जेनिथ कंप्यूटर्स की मार्केटिंग डायरेक्टर का पद संभाला. लेकिन उनका दिल कहीं और था. भले ही उन्हें अपने पिता की कंपनी में ऊंचा पद मिला हो, लेकिन उनका सपना बड़ा था. 

यह भी पढ़ें : IAS Vaishanvi Paul: इस एक सवाल के जवाब ने बनाया आईएएस अध‍िकारी

24 साल की उम्र में शुरू किया नया कारोबार
साल 2006 में, सिर्फ 24 साल की उम्र में, देविता ने कुछ नया करने का फैसला किया. उन्होंने अपना खुद का एक नया कारोबार शुरू किया - वू टेलीविजन. यह वो समय था जब भारत में महंगे और प्रीमियम टेलीविजन का बाजार बिल्कुल नया था. लेकिन देविता को अपने आइडिया पर भरोसा था. उन्होंने बेहतरीन तकनीक के साथ ग्राहकों को बेहतर सेवा देने पर ध्यान केंद्रित किया और धीरे-धीरे उनके ब्रांड वू टेलीविजन ने भारतीय बाजार में अपनी पहचान बनानी शुरू कर दी. 

यह भी पढ़ें : मिलिए प्रकृति मल्ला से, दुन‍िया की सबसे खूबसूरत हैंडराइट‍िंग वाली लड़की

 

वू टेलीविजन को भारतीय बाजार में एक ब्रांड बनाया
जब वू टेलीविजन ने साल 2012 में अपना 84 इंच का टीवी लॉन्च किया, तो यह भारतीय प्रौद्योगिकी बाजार के लिए एक बड़ी सफलता थी. इस टीवी में न केवल बेहतरीन स्क्रीन और दृश्य थे, बल्कि यह टीवी और कंप्यूटर दोनों के रूप में काम करता था. यह वू टेलीविजन का प्रीमियम ब्रांड बनने की दिशा में सबसे बड़ा कदम था और यह सब देविता सराफ के जुनून, उनके विजन और उनकी कड़ी मेहनत की वजह से संभव हुआ. हुरुन इंडिया 2024 की रिपोर्ट ने देविता सराफ को 3,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला उद्यमी बताया है. 

Trending news