ये है सबसे चैलेंजिंग और डिमाडिंग जॉब प्रोफाइल, पावर-फेम और पैसा चाहिए तो ED है बेहतर करियर विकल्प
Advertisement
trendingNow11784330

ये है सबसे चैलेंजिंग और डिमाडिंग जॉब प्रोफाइल, पावर-फेम और पैसा चाहिए तो ED है बेहतर करियर विकल्प

ED Officer: अगर आप ईडी में करियर बनाते हैं तो आपके पास पावर, पैसा और नाम सबकुछ होगा. आर्थिक अपराध की छानबीन से जुड़ी इस एजेंसी में काम करके आपको देश के लिए कुछ बेहतर करने का मौका भी मिलेगा.

ये है सबसे चैलेंजिंग और डिमाडिंग जॉब प्रोफाइल, पावर-फेम और पैसा चाहिए तो ED है बेहतर करियर विकल्प

ED Job Profile: ​प्रवर्तन निदेशालय (ED) अपने काम को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहता है. अगर आप भी किसी ऐसी फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, जहां आपको अच्छी-खासी पावर, फेम और पैसा मिले तो आपको ईडी में करियर बनाने के बारे में सोचना चाहिए.

वहीं, अगर आपके घर या परिवार में आपके भाई-बहन या आपका जानना वाला कोई आपसे किसी बेहतर करियर विकल्प के बारे में राय मांगते हैं, तो आप उन्हें भारत सरकार के इस निदेशालय की जॉब प्रोफाइल के बारे में बता सकते हैं. जो युवा कुछ चैलेंजिंग करना चाहते हैं, वे ​प्रवर्तन निदेशालय (​Enforcement Directorate) में ऑफिसर बनकर एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ऑफिसर
इस समय असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर सबसे ज्यादा डिमांडिग जॉब प्रोफाइल है. इस फील्ड के लोगों को अपने काम की गोपनीयता का ध्यान रखना होता है. यह पद निदेशालय में ग्रुप-बी के तहत राजपत्रित कैटेगरी में शामिल किया गया है. एईओ की पद अनुक्रम में पहली रैंक पर है.

कम ही लोगों को पता होगा कि सहायक प्रवर्तन अधिकारी बनने के लिए एएससी की सीजीएल (कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल) एग्जाम क्वालिफाई करना होता है. एसएससी सीजीएल फाइनल सिलेक्शन तक पहुंचने के लिए बेहतरीन नंबर्स से परीक्षा पास करना पड़ता है.

ये होती हैं ईडी की जिम्मेदारियां
देश में होने वाले आर्थिक अपराधों को रोकने की जिम्मेदारी प्रवर्तन निदेशालय के मजबूत कंधों पर होती है.निदेशालय आर्थिक अपराधों को रोकने के लिए प्रमुख तौर पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत काम करता है. 

ईडी मनी लॉन्ड्रिंग एक्टिविटी पर निगरानी और उन्हें रोकने का काम करता है. देश को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाए रखना और कमजोर न होने देना भी ईडी की ही जिम्मेदारी होती है. 

चैलेंजिंग जॉब प्रोफाइल- सहायक प्रवर्तन अधिकारी का काम बेहद चैलेंजिंग होता है.
रिपोर्ट, प्रेजेंटेशन तैयार करना
टीम के साथ छापेमारी करना
संदिग्ध व्यक्ति के ठिकानों का पता लगाना
अवैध धन, मनी लॉन्ड्रिंग या अन्य आर्थिक अपराध की जानकारी जुटाने के लिए सर्वे करना

जानें कितनी मिलती है सैलरी
एईओ की पोस्ट को ग्रेड पे 7 श्रेणी में शामिल किया गया है, जिसके लिए वेतनमान (44,900 से 1,42,400 रुपये) निर्धारित है. एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट में सहायक प्रवर्तन अधिकारी के तौर पर पोस्टिंग होने के बाद सर्विस के अंत में सबसे बड़ा पद विशेष निदेशक का मिल सकता है.

Trending news