UP News: 'योगी' पुलिस में भर्ती के लिए देशभर के युवाओं में मची होड़, 28 राज्यों से आए 6 लाख से ज्यादा आवेदन
Advertisement
trendingNow12395689

UP News: 'योगी' पुलिस में भर्ती के लिए देशभर के युवाओं में मची होड़, 28 राज्यों से आए 6 लाख से ज्यादा आवेदन

UP Constable Recruitment 2024: गुंडे-माफियाओं के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन लेकर देशभर में पहचान बना चुकी 'योगी' पुलिस में भर्ती के लिए देशभर के युवाओं में क्रेज दिख रहा है. सिपाही भर्ती के 60 हजार पदों के लिए 28 राज्यों से 6 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं.

UP News: 'योगी' पुलिस में भर्ती के लिए देशभर के युवाओं में मची होड़, 28 राज्यों से आए 6 लाख से ज्यादा आवेदन

UP Constable Recruitment News: उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर ऑल इंडिया कंपीटिशन हो रहा है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा कल से शुरू हो रही है. जो 23, 24, 25, 30 और 31 तारीख को आयोजित होगी. परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती परीक्षा दो शिफ्ट में कराने का फैसला लिया है.

60 हजार 244 पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस में 60 हजार 244 पदों पर सिपाही भर्ती होनी है. जिसमें 26 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों से 6 लाख 30 हजार 481 युवाओं ने आवेदन किया है. पांच दिन होने वाली भर्ती परीक्षा कल से शुरू हो जाएगी. जिसको लेकर प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली है. 

इस बार यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की सबसे खास बात ये है कि देश के हर राज्य के युवाओं में इसका जबरदस्त क्रेज दिख रहा है. यानी सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए एक तरह से ऑल इंडिया कंपीटिशन है. 

सबसे ज्यादा बिहार के अभ्यर्थी

इस परीक्षा में बिहार के 2 लाख 67 हजार 296 युवा सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे. मध्य प्रदेश से 98,400, राजस्थान से 97,276, हरियाणा से 74,767, दिल्ली के 42,260, झारखंड के 17,112, उत्तराखंड के 14,627, पश्चिम बंगाल के 5512, पंजाब के 3404 और महाराष्ट्र के 3151 अभ्यर्थी शामिल होंगे.

60 हजार 244 पदों के लिए साढ़े छह लाख से ज्यादा युवाओं का पहुंचना बता रहा है कि हर कोई यूपी पुलिस की वर्दी पहनना चाहता है. जो परीक्षार्थी एग्जाम देने आ रहे है उसको भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

इन नियमों का रखना होगा ध्यान

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर रेलवे ने विशेष प्रबंध किए हैं. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर आधे घंटे पहले पहुंचना होगा. अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो, इसके लिए कॉल सेंटर और हेल्पलाइन बनाई गई है. परीक्षा की निगरानी के लिए 17000 से ज्यादा CCTV लगाए गए हैं. अभ्यर्थियों से अपील की गई है कि वो अफवाहों पर ध्यान ना दें.

सीएम योगी खुद कर रहे मॉनिटरिंग

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा पहले फरवरी में हुई थी. लेकिन पेपर लीक होने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था. इसलिए इस बार यूपी भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पहले से ज्यादा सख्ती भी की है और तैयारियां भी. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद परीक्षा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों से फीड बैक लिया है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news