Job Scam: अब सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे जॉब स्कैम, नौकरी तलाश रहे हैं तो कैसे करें फेक जॉब ऑफर की पहचान?
Advertisement
trendingNow12402980

Job Scam: अब सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे जॉब स्कैम, नौकरी तलाश रहे हैं तो कैसे करें फेक जॉब ऑफर की पहचान?

Fake Job Offer: अब ऑनलाइन स्कैम बहुत ज्यादा होने लगे हैं, लेकिन अब लोगों को नौकरी के भी फेक ऑफर मिलने लगे हैं? अगर आप भी ऑनलाइन नौकरी सर्च करते हैं तो असली और नकली जॉब ऑफर की पहचान कैसे करें? यहां जानिए...

Job Scam: अब सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे जॉब स्कैम, नौकरी तलाश रहे हैं तो कैसे करें फेक जॉब ऑफर की पहचान?

How to Avoid Online Job Scams: अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे है और कहीं पर भी वैकेंसी का नोटिफिकेशन देखते ही उस पर लिंक पर फौरन क्लिक कर देते हैं, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इस लापरवाही के कारण आप किसी बड़े ऑनलाइन स्कैम का शिकार भी हो सकते हैं. ऐसे में यहां जानिए कि आप असली और नकली जॉब ऑफर की पहचान कैसे कर सकते हैं और अपने साथ होने वाले ऑनलाइन जॉब फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं...

अधूरी जानकारी है खतरनाक
अब बदलती टेक्नोलॉजी के साथ ही जॉब ढूंढने का तरीका भी बदल चुका है. आजकल लिंक्डइन और अन्य जॉब सर्च पोर्टल्स के जरिए नौकरी की तलाश की जाती है. वहीं, अच्छे सोशल मीडिया कनेक्शंस होने पर भी नौकरी मिलना आसान हो जाता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर आप आपको सोशल मीडिया पर जो दिखाया जा रहा है वो वास्तविकता ही हो. जैसे लोग यहां अपने फोटो पर ढेरों फिल्टर्स लगाते हैं, वैसे ही यहां जानकारी भी अधूरी दी जाती है. 

क्या है ऑनलाइन जॉब स्कैम?
ऐसे मामलो में ठगी करने वाले डिजिटल एडवर्टाइजमेंट, ऑनलाइन मेसेंजर और एसएमएस के जरिए लोगों तक जाल फेकतें हैं. इन जॉब नोटिफिकेशन के जरिए काम के घंटे कम और अच्छी सैलरी देने का लालच दिया जाता है. इस तरह की वर्क प्रोफाइल में यूट्यूब वीडियो लाइक करना, किसी लिंक पर को शेयर या वीडियो पर कॉमेंट करना आदि शामिल है. इस तरह के ऑनलाइन जॉब स्कैम के झांसे में फंसने से बचना जरूरी है. ऐसे किसी लालच में आप न फंसे. 

घर बैठे जॉब पाने का लालच बुरा
आजकल सोशल मीडिया पर जॉब के नोटिफिकेशन खूब आते हैं. लोगों में जॉब का लालच इतना है कि वो बिना तहकीकात किए ही अप्लाई कर देते हैं. नौकरी पाने की चाहत में किसी भी लिंक पर क्लिक करते ही ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो जाते हैं. वहीं, सामने आने वाले हर ऑनलाइन जॉब स्कैम को असली मान लेते हैं. इन सब चक्करों में लोगों के बैंक अकाउंट से पैसा उड़ जाता है.

जॉब ऑफर की लैंग्वेज
कई बार वैकेंसी नोटिफिकेशन की लैंग्वेज से भी जॉब ऑफर के फेक होने का पता चल जाता है. अगर जॉब ऑफर में भाषा स्पष्ट न हो या बहुत सी गलतियां दिखें तो समझ जाएं कि कुछ गोलमाल है. 

ज्यादा सैलरी और कम काम
दिन में कुछ घंटे के काम के अच्छी सैलरी का ऑफर ही ऑनलाइन जॉब स्कैम है. इसमें रिज्यूमे या काबिलियत देखें बिना ही अर्जेंट हायरिंग जैसी डिमांड भी हो सकती है. ऐसे में आपको जॉब की कितनी भी जरूरत हो, ऐसे ऑफर्स को दूर से ही ना कर दें. 

ऐसे ऐड में नहीं होता जॉब प्रोफाइल का जिक्र 
ऑनलाइन जॉब फ्रॉड के बहुत से मामलों में इंप्लॉयर ये नहीं बताते हैं कि उसे सामने वाले का वर्क प्रोफाइल क्या होगा, वह इसके काबिल है या नहीं. स्कैमर केवल ये लिखते हैं कि आपसे जो काम कराया जाएगा पहले उसकी ट्रेनिंग दी जाएगी. 

ऐसे फंसाते हैं झांसे में 
लोग इन स्कैम के झांसे में फंसकर हां कर देते हैं. ट्रेनिंग के बहाने आपकी डिटेल्स जैसे पर्सनल जानकारी, बैंक अकाउंट, यूपीआई जैसी डिटेल्स ली जाती हैं. इसके बाद वह छोटा-मोटा अमाउंट ट्रांसफर कर देते हैं, ताकि सामने वाले को पूरा भरोसा हो जाए. लेकिन फिर वह आपसे पेमेंट मांगने लगते हैं. पहले स्कैमर आपसे 50, 100 रुपये मांगते हैं और बदले में आपको डबल रकम देते हैं. फिर वह धीरे-धीरे रकम बढ़ाते जाते हैं. एक बार आपने ज्यादा पैसा उन्हें भेज दिया तो आपको ब्लॉक कर दिया जाता है. 

Trending news