Trending GK: आखिर हवाई जहाज की विंडो छोटी क्यों और गोल आकार की ही क्यों रखी जाती है?
Advertisement
trendingNow12103694

Trending GK: आखिर हवाई जहाज की विंडो छोटी क्यों और गोल आकार की ही क्यों रखी जाती है?

General Knowledge: यह जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ दिलचस्प प्रश्न-उत्तर दिए गए हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो ये सवाल आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में आपके लिए मददगार साबित होंगे.

Trending GK: आखिर हवाई जहाज की विंडो छोटी क्यों और गोल आकार की ही क्यों रखी जाती है?

Interesting Facts: जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े कई सवाल सभी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछे जाते हैं. हम आपके लिए इनसे जुड़े कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर एक बार फिर हाजिर है. इनमें से कुछ सवाल ऐसे भी होंगे में जो शायद आपने पहले कभी ना पढ़े या सुने होंगे, लेकिन कुछ के जवाब आप बहुत अच्छी तरह से जानते भी होंगे. आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उनका जवाब देने की कोशिश जरूर करें...

सवाल- दुनिया का सबसे छोटा पौधा कौन सा है, जिसे देखने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत होती है? 
जवाब-
वोल्फिया ग्लोबोसा दुनिया का सबसे छोटा पौधा कहलाता है. इसका फूल दुनिया का सबसे छोटा फूल होता है, जिसे देखने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ती है. ये पौधा पानी में मौजूद सभी तरह के विषैले जीवों को खाकर खत्म करता है. ये पौधा बहुत कम जगहों पर पाया जाता है. 

सवाल- क्या आप जानते हैं कि आखिर सबसे पहले साबुन कहां बना था? 
जवाब-
एक रिपोर्ट के मुताबिक प्राचीन बेबीलोन सभ्‍यता से भी हजारों वर्ष पहले साबुन के इस्‍तेमाल के प्रमाण मिलते हैं. पुरातत्वविदों के मुताबिक यहां के लोग 2800 ईसा पूर्व साबुन बनाना जानते थे, उस वक्‍त के मिट्टी के सिलेंडरों में साबुन जैसी सामग्री मिली है. 

वहीं, यह भी कहा जाता है कि लगभग 4,000 साल पहले की बात है, जब रोमन महिलाएं हमेशा की तरह की टाइबर नदी के किनारे कपड़े धो रही थीं, तब एक बार नदी के ऊपरी सिरे से बलि चढ़ाए गए कुछ जानवरों का फैट बहकर आ गया था, जो क‍िनारे मिट्टी में जम गया था. जब यह फैट उन कपड़ों में लगा तो उनमें अनोखी चमक आ गई.

सवाल- प्लेन की विंडो बड़ी क्यों नहीं होती और ये गोल आकार की ही क्यों रखी जाती है?
जवाब-
हवाई जहाज के केबिन में ऊंचाई पर जाने पर काफी दवाब होता है और तापमान में भी बदलाव होता रहता है.  अगर विंडो का साइज बड़ा होगा तो पूरा प्लेन हवा का दवाब नहीं झेल पाएगा. हवाई जहाज को मजबूत बनाने और हवा के दवाब को आसानी से झेल पाए इसलिए उसमें विंदो की संरचना गोल और छोटी होती है, क्योंकि विंडो का आकार गोल होने से हवा का दवाब भी बंट जाता है. गोल खिड़की भी एयर प्रेशर कम करती है, जो चोकोर या किसी ओर संरचना की विंडो नहीं कर पाती.

Trending news