IAF Agniveervayu Recruitment 2024: एयर फोर्स में अग्निवायु भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, agnipathvayu.cdac.in पर कर सकेंगे अप्लाई
Advertisement
trendingNow12295883

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: एयर फोर्स में अग्निवायु भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, agnipathvayu.cdac.in पर कर सकेंगे अप्लाई

IAF Agniveer Bharti 2024: जो कैंडिडेट्स इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी पूरी डिटेल ध्यान से पढ़ें, अगर आप आवेदन में मांगी गई पात्रताओं को पूरा नहीं करते हों तो आवेदन न करें. 

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: एयर फोर्स में अग्निवायु भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, agnipathvayu.cdac.in पर कर सकेंगे अप्लाई

Air Force Agniveer Notification: भारतीय वायु सेना (IAF) ने अग्निवीर वायु भर्ती 02/2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जो युवा वायु सेना में अग्निवीरवायु के रूप में शामिल होना चाहते हैं वे agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अवधि 8 जुलाई (सुबह 11 बजे) से शुरू होकर 28 जुलाई (रात 11 बजे) तक चलेगी.

IAF अग्निवीरवायु भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. चयन परीक्षा 18 अक्टूबर से आयोजित की जाएगी. 

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: Eligibility criteria

Age Limit: उम्मीदवार का जन्म 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 (दोनों तारीख शामिल ) के बीच होना चाहिए. यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी फेज को पास कर लेता है, तो नामांकन की तारीख के मुताबिक उसकी ऊपरी आयु सीमा 21 साल होनी चाहिए.

Marital status and pregnancy: केवल अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन के लिए पात्र हैं. साथ ही, चार साल की सेवा अवधि के दौरान अग्निवीर वायु को गर्भवती नहीं होना चाहिए. अगर कोई महिला अग्निवीर वायु भर्ती के बाद वायुसेना में नियमित रूप से सिपाही के तौर पर शामिल होना चाहती है, तो भी उसे इस दौरान गर्भवती नहीं होना होगा.

Educational qualification:
(A) साइंस सब्जेक्ट
भारतीय वायुसेना (IAF) में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा (या समकक्ष) की परीक्षा पास होना चाहिए. साथ ही, गणित और फिजिक्स सब्जेक्ट में कम से कम 50 फीसदी नंबर और कुल मिलाकर भी कम से कम 50 फीसदी नंबर प्राप्त होना चाहिए. अंग्रेजी में भी कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए. 

या

वायु सेना में शामिल होने के लिए आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा कोर्स (मेकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) भी कर सकते हैं. ध्यान दें कि कोर्स में और साथ ही अंग्रेजी में आपके कुल नंबर 50 फीसदी से कम न हों. अगर डिप्लोमा में अंग्रेजी सब्जेक्ट नहीं है, तो 11वीं या 10वीं कक्षा (जिसमें भी अंग्रेजी थी) में आपके अंग्रेजी के कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए.

या

वायु सेना में शामिल होने के लिए आप दो साल का वोकेशनल कोर्स भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि इस कोर्स के साथ नॉन वोकेशनल सब्जेक्ट के रूप में फिजिक्स और मैथ्स (50 फीसदी नंबरों से कम न हो) जरूरी हैं. साथ ही, इस वोकेशनल कोर्स में भी आपके अंग्रेजी के नंबर 50 फीसदी से कम नहीं होने चाहिए (अगर वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी नहीं है, तो 11वीं या 10वीं कक्षा - जिसमें भी अंग्रेजी थी - में आपके कम से कम 50 फीसदी अंग्रेजी के नंबर होने चाहिए).

(B) साइंस से अलावा सब्जेक्ट के लिए

भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को 12वीं क्लास (या समकक्ष) की परीक्षा पास करनी होगी, किसी भी सब्जेक्ट या फील्ड में. ध्यान दें कि कुल मिलाकर नंबरों का 50 फीसदी या उससे ज्यादा होना चाहिए और साथ ही अंग्रेजी में भी कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होने चाहिए.

या 

वायुसेना में शामिल होने के लिए आप दो साल का वोकेशनल कोर्स भी कर सकते हैं. इस कोर्स में कुल मिलाकर आपके कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए और साथ ही अंग्रेजी में भी कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए. अगर वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी का विषय नहीं है, तो 11वीं या 10वीं कक्षा (जिसमें भी अंग्रेजी थी) में आपके कम से कम 50 फीसदी अंग्रेजी में नंबर होने चाहिए.

नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये  https://agnipathvayu.cdac.in/AV/img/upcoming/AGNIVEER_VAYU_02-2025.pdf है.

Trending news