NPCIL: 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरियां, 100 रुपये लगेगी फॉर्म भरने की फीस, फौरन नोट करें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow12417693

NPCIL: 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरियां, 100 रुपये लगेगी फॉर्म भरने की फीस, फौरन नोट करें डिटेल्स

NPCIL Jobs: NPCIL ने स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर, स्टाइपेंडी ट्रेनी मेंटेनर जैसे पदों पर आवेदन मांगे हैं. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी हैं. अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो भर्ती से जुड़ी तमाम डिटेल्स यहां से नोट करके रख सकते हैं.

NPCIL: 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरियां, 100 रुपये लगेगी फॉर्म भरने की फीस, फौरन नोट करें डिटेल्स

NPCIL Recruitment 2024: न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में भर्तियां निकली है. अच्छी बात यह है कि इस वैकेंसी के लिए कम पढ़-लिखे युवा भी आवेदन कर सकते हैं. अगर आप भी यहां नौकरी करना चाहते हैं, तो इतने अच्छे मौके को हाथ से न जाने दें. NPCIL की ओर से होने जा रही इस भर्ती के जरिए स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर और स्टाइपेंडी ट्रेनी मेंटेनर के रिक्त पद भरे जाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. 

आवेदन की लास्ट डेट
एनपीसीआईएल के इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है, जो 11 सितंबर 2024 तक चलेगी. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवारों के पास आवेदन के लिए कम ही समय बचा है.

आवेदन शुल्क 
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. 

वैकेंसी डिटेल्स
एनपीसीआईएल भर्ती 2024 के जरिए स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर और मेंटेनर  के कुल 279 पदों पर नियुक्तियां का जाएंगी. इनमें स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर के 153 रिक्तियों और स्टाइपेंडी ट्रेनी मेंटेनर के 126 पद शामिल ैं.

शैक्षणिक योग्यता
स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं होना चाहिए या आईएनसी साइंस सबेजेक्ट के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों से पास होना चाहिए. साथ ही आवेदकों ने 10वीं तक इंग्लिश विषय से पढ़ाई की हो. 

स्टाइपेंडी ट्रेनी मेंटेनर- इन पदों के लिए आवेदकों को 10वीं में साइंस और मैथ्स में कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों से पास होना चाहिए. साथ ही उनके पास दो साल का आईटीआई सर्टिफिकेट और कम से कम एक साल का वर्क एक्सपीरियंस होना जरूरी है. उम्मीदवार ने 10वीं तक अंग्रेजी विषय में पढ़ाई की हो. 

आयु सीमा
इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम उम्र 18 साल है. जबकि, अधिकतम आयु सीमा 24 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिली है.

शारीरिक दक्षता 
शारीरिक क्षमता में उम्मीदवार का वजन कम से कम 45.5 किलोग्राम और ऊंचाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए. हालांकि, अगर उम्मीदवार मेडिकली एकदम फिट  है, तो उन्हें शारीरिक क्षमता में छूट दी जाएगी. 

चयन और सैलरी
इस वैकेंसी के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन सीबीटी टेस्ट और इंटरव्यू राउंड के आधार पर किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक चयनित उम्मीदवारों को हर महीने 22,000 रुपये सैलरी दी जाएगी. इसके साथ ही 3,000 रुपये का भत्ता भी मिलेगा. 

Trending news