Railway Jobs: अगर आपने भी रेलवे भर्ती के भरे हैं फॉर्म और सिलेक्शन चाहिए, तो इन टिप्स की मदद से करें तैयारी
Advertisement
trendingNow12460018

Railway Jobs: अगर आपने भी रेलवे भर्ती के भरे हैं फॉर्म और सिलेक्शन चाहिए, तो इन टिप्स की मदद से करें तैयारी

Exam Tips And Tricks: इस समय रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से कई रिक्तियों के लिए भर्ती निकाली है. इसके तहत कई पदों पर अलग-अलग राज्य में वैकेंसी निकली हैं. अगर आप भी रेलवे भर्ती में चयन पाना चाहते हैं तो यहां जानिए तैयारी करने का सही तरीक...

Railway Jobs: अगर आपने भी रेलवे भर्ती के भरे हैं फॉर्म और सिलेक्शन चाहिए, तो इन टिप्स की मदद से करें तैयारी

Railway Bharti Exam Preparation Tips: रेलवे भारत का सबसे बड़े सरकारी विभागों में से एक हैं. सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे ज्यादातर युवा यहां नौकरी पाने का सपना देखते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि रेलवे में जॉब सिक्योरिटी के साथ ही बढ़िया सैलरी और अन्य भत्ते भी मिलते हैं. इन दिनों रेलवे भर्ती बोर्ड ने बंपर भर्तियां निकाली हैं. ये वैकेंसी अलग-अलग जोन और राज्यों के अनुसार है. अगर आप भी रेलवे भर्ती का फॉर्म भरा है और सिलेक्शन पाना चाहते हैं तो सही तरीके से तैयारी करना जरूरी है. यहां हम आपके लिए तैयारी के कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके लिए बेहद काम के साबित हो सकते हैं...

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस
किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में अच्छा स्कोर पाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके पैटर्न और सिलेबस को समझना बहुत जरूरी है. परीक्षा के लिए तैयारी की शुरुआत में ही पैटर्न और सिलेबस को देख लें. रेलवे भर्ती बोर्ड की ग्रुप D, ALP, NTPC और दूसरी सभी परीक्षाओं का सिलेबस अलग-अलग होता है, जिसमें जनरल नॉलेज, मैथ्स, रीजनिंग और जीएस जैसे विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं.

टाइम टेबल
इसके बाद दूसरा सबसे अहम पॉइंट है पढ़ाई का टाइम टेबल बनाना. टाइम टेबल ऐसा हो जिसमें हर सब्जेक्ट के लिए पर्याप्त समय दहो और सभी विषयों की के लिए रिवीजन को भी टाइम दें. टफ टॉपिक्स को ज्यादा समय दें. वहीं, आसान टॉपिक्स को भी डेली रिवाइज करते रहें.

मॉक टेस्ट 
पिछले कुछ सालों के पोपर्स को सॉल्व करें. इसके अलावा मॉक टेस्ट पर भी फोकस करें. इससे आपको पता रहेगा कि कितनी तैयारी हुई है.  मॉक टेस्ट से आप अपनी कमजोरियों को पहचान सकते हैं और समय रहते ही उन्हें ठीक कर सकते हैं. इसका एक फायदा यह भी है कि इससे आपको टाइम मैनेजमेंट की भी प्रैक्टिस हो जाएगी. 

हेल्थ और फिटनेस 
रेलवे की कई भर्ती के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट देने पड़ते हैं. ऐसे में अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखें. इसके लिए डेली एक्सरसाइज करें.

टेक्नीकल तैयारी
लोको पायलट या टेक्नीकल कैटेगरी के लिए टेक्निकल विषयों की भी तैयारी करनी जरूरी है. इसके लिए आपको संबंधित ट्रेड के विषयों की अच्छी तरह से तैयारी करे. परीक्षा में इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और सिविल इंजीनियरिंग से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं.

Trending news