Bank Recruitment 2024: बैंक में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करना है अप्लाई, ये है सेलेक्शन प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12322722

Bank Recruitment 2024: बैंक में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करना है अप्लाई, ये है सेलेक्शन प्रोसेस

UCO Bank Apprenticeship 2024: इन पदों के लिए आवेदन करना है तो कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.gov.in पर जाना होगा.

Bank Recruitment 2024: बैंक में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करना है अप्लाई, ये है सेलेक्शन प्रोसेस

UCO Bank Apprenticeship 2024 Application Form: यूको बैंक ने अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत अप्रेंटिस की नियुक्ति के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है. अप्रेंटिस की अवधि 1 साल होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - ucobank.com पर इन पदों के लिए डिटेल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 जुलाई, 2024 को शुरू हो गई है और ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जुलाई 2024 है.

कुल 544 अप्रेंटिस की भर्ती की जाएगी, जिनके लिए उम्मीदवारों के पास भारत सरकार या उसके नियामक निकायों द्वारा अनुमोदित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

Steps to Apply Online for UCO Bank Apprenticeship

  • यूको बैंक अप्रेंटिसशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के स्टेप

  • आधिकारिक वेबसाइट - apprenticeshipindia.gov.in पर जाएं

  • यूको बैंक अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन बटन पर क्लिक करें.

  • रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने के लिए जरूरी डिटेल भरें.

  • रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.

  • निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और आवेदन फॉर्म पूरा करें.

  • सबमिट करने पर एक यूनिक नंबर जेनरेट होगा.

  • भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल लें.

UCO Bank Apprenticeship Eligibility Criteria 2024

अप्रेंटिस के लिए एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवारों को भारत सरकार या उसके नियामक निकायों द्वारा अनुमोदित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होनी चाहिए. उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2024 तक कम से कम 20 साल और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए. यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1996 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद नहीं होना चाहिए (दोनों तारीख शामिल हैं).

UCO Bank Apprenticeship Salary 2024

चयनित उम्मीदवारों को 15000 रुपये महीना स्टाइपेंड मिलेगा, जिसमें से यूको बैंक मंथली बेसिस पर अप्रेंटिस के खाते में 10,500 रुपये का भुगतान करेगा. मौजूदा दिशानिर्देशों के मुताबिक, 4500 रुपये के स्टाइपेंड का सरकारी पार्ट डायरेक्ट डीबीटी मोड के माध्यम से अप्रेंटिस बैंक अकाउंट में जमा किया जाएगा.

UCO Bank Apprenticeship Selection Procedure 2024

किसी विशेष राज्य में अप्रेंटिस सीटों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस राज्य की स्थानीय भाषाओं में से किसी एक में कुशल (पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) होना चाहिए. चयन प्रक्रिया के हिस्सा के रूप में तय स्थानीय भाषा नॉलेज टेस्ट होगा. यह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के दौरान होगा. जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए क्वालिफाई करने में विफल रहेंगे, उन्हें अप्रेंटिस के रूप में शामिल नहीं किया जाएगा. जो उम्मीदवार 10वीं या 12वीं क्लास की मार्कशीट या स्थानीय भाषा की पढ़ाई करने का सर्टिफिकेट पेश करेंगे, उन्हें लेंगुएज टेस्ट नहीं देना होगा.

Trending news