UKPSC Vacancy: उत्तराखंड में ग्रुप सी लेक्चरर पदों के लिए करें आवेदन, psc.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन शुरू
Advertisement
trendingNow12478831

UKPSC Vacancy: उत्तराखंड में ग्रुप सी लेक्चरर पदों के लिए करें आवेदन, psc.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन शुरू

UKPSC: यूकेपीएससी ने उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा परीक्षा 2024 के जरिए ग्रुप सी भर्ती की घोषणा की है. इसके तहत व्याख्याता के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in के जरिए फॉर्म भर सकते हैं. 

UKPSC Vacancy: उत्तराखंड में ग्रुप सी लेक्चरर पदों के लिए करें आवेदन, psc.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन शुरू

UKPSC Lecturer Recruitment 2024: अगर आप टीचिंग फील्ड में बेहतरीन नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर सरकारी नौकरी के लिए तैयारी में जुटे हैं तो आपके लिए अच्छी अपॉर्चुनिटी है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने 600 से ज्यादा पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. आयोग ने उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा परीक्षा 2024 के जरिए ग्रुप सी के तहत लेक्चरर पदों के लिए भर्तियों का ऐलन किया है. कैंडिडेट्स आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in. पर डिटेल्ड भर्ती नोटिफिकेशन चेक करके यहां से आवेदन भी कर सकते हैं.  

इस तारीख तक करें आवेदन
UKPSC Lecturer भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 18 अक्टूबर 2024 से कर दी गई है. रजिस्ट्रेशन विंडो 7 नवंबर 2024 को क्लोज कर दी जाएगी.
उम्मीदवारों को 19 से 28 नवंबर 2024 के बीच अपने फॉर्म में करेक्शन करने का मौका दिया जाएगा.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
व्याख्याता पदों के लिए उम्मीदवारों के पास यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही एनसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थान से 2 वर्षीय बीएड की डिग्री होनी जरूरी है. 

आयु सीमा
1 जुलाई 2024 तक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा 42 साल निर्धारित की गई है. वहीं, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 45 साल है. एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 48 साल तक कर दी गई है. हालांकि, ओबीसी, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूबीडी और पूर्व-एसएम कैटेगरी के लिए विशिष्ट आरक्षण के बारे में 18 नवंबर को जारी होने वाले नोटिफिकेशन में डिटेल में बताया जाएगा.

आवेदन शुल्क
यूकेपीएससी व्याख्याता भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या यूपीआई के जरिए ऑनलाइन किया जा सकता है. जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 172.30 रुपये का भुगतान करना है. जबकि, एससी और एसटी आवेदकों को 82.30 रुपये और PwD उम्मीदवारों को 22.30 रुपये का भुगतान करना होगा. 

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाएं. 
होमपेज पर 'भर्ती' सेक्शन में जाएं.
इसके बाद 'यूकेपीएससी व्याख्याता भर्ती 2024' नोटिफिकेशन तलाशें और सिलेक्ट करें.
अब 'ऑनलाइन आवेदन करें' पर क्लिक करें और जरूरी जानकारी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें.
फॉर्म तक पहुंचने के लिए अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें. 
अब जरूरी डिटेल्स भरकर, तस्वीर और हस्ताक्षर और दस्तावेज अपलोड करें.
अपनी कैटेगरी के अनुसार तय आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट कर दें.
इसके बाद आवेदन का प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया के तहत 3 घंटे की लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 200 एमसीक्यू होंगे. इसमें कैंडिडेट्स के प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी और फिर उन उम्मीदवारों के इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसमें सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति से पहले वेरिफिकेशन के लिए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स पेश करने होंगे.

Trending news