UPPSC ने कई पदों पर निकाली वैकेंसी, 2 लाख तक मिलेगी सैलरी, आयु सीमा 21 से 45 वर्ष
Advertisement
trendingNow12478617

UPPSC ने कई पदों पर निकाली वैकेंसी, 2 लाख तक मिलेगी सैलरी, आयु सीमा 21 से 45 वर्ष

UPPSC Vacancy 2024: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग कई पदों पर वैकेंसी निकाली है, जिनके लिए अभ्यर्थी UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. चयनित अभ्यर्थियों को 50,000 से लेकर 2,00,000 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी.

UPPSC ने कई पदों पर निकाली वैकेंसी, 2 लाख तक मिलेगी सैलरी, आयु सीमा 21 से 45 वर्ष

UPPSC Jobs 2024: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 50,000 रुपये से लेकर 2,00,000 रुपये तक की सैलरी मिलेगी. 21 से 45 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.

अभ्यर्थी इन भर्तियों की पूरी जानकारी UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अक्टूबर से शुरू हो गई है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 नवंबर है. 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने लोक निर्माण विभाग, उत्तर प्रदेश प्रशासनिक सुधार, उच्च शिक्षा विभाग और आयुष विभाग जैसे विभिन्न विभागों में कुल 109 पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा की है. विभिन्न रिक्तियों में आयुष (आयुर्वेद) विभाग में रीडर (उपाचार्य) के पद पर सर्वाधिक 36, उत्तर प्रदेश आयुष (होम्योपैथी) विभाग में रीडर (उपाचार्य) के पद पर 32, आयुर्वेद विभाग में प्रोफेसर (आचार्य) के पद पर 19 भर्तियां की जाएंगी. 

प्रशासनिक सुधार विभाग में राजकीय कार्यालय निरीक्षक के 2 पद, लोक निर्माण विभाग में सहायक वास्तुविद के पद पर 7, उत्तर प्रदेश आयुष (यूनानी) विभाग में प्रोफेसर (आचार्य) के पद पर 3 तथा अरबी प्रोफेसर के पद पर 1 पद पर भी रिक्तियां हैं. 

आयुष (आयुर्वेद) विभाग में संस्कृत प्रोफेसर के पांच तथा उच्च शिक्षा विभाग में रजिस्ट्रार के चार पदों पर भी भर्तियां की जाएंगी. 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा इन पदों के लिए विभिन्न योग्यताएं निर्धारित की गई हैं. सामान्यतः संबंधित विषय में ग्रेजुएशन तथा पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है. बाकी जानकारी नोटिफिकेशन (UPPSC नोटिफिकेशन) में देखी जा सकती है. अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तय की गई है, वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट मिलेगी. हालांकि, प्रत्येक पद के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग हो सकती है.

UPPSC की इन भर्तियों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 56,100 रुपये से लेकर 2,09,200 रुपये प्रति माह तक सैलरी मिलेगी. प्रत्येक पद के लिए वेतनमान अलग-अलग है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपये और अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 95 रुपये है.

Trending news