IAS, IPS नहीं, अब युवाओं में बढ़ रही इस फील्ड में करियर बनाने की चाहत
Advertisement

IAS, IPS नहीं, अब युवाओं में बढ़ रही इस फील्ड में करियर बनाने की चाहत

Career Trends 2022:  यह एक ऐसा करियर है जिसके लिए कोई एग्जाम पास करने की जरूरत नहीं है. इसमें युवाओं का क्रेज यूपीएससी के एग्जाम पास करके करियर बनाने की तरह बढ़ रहा है. 

IAS, IPS नहीं, अब युवाओं में बढ़ रही इस फील्ड में करियर बनाने की चाहत

New Career Career 2022: IAS, IPS ऑफिसर बनने का अलग ही एक्सपीरिएंस होता है. आज हम आपको एक ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका आजकल के युवाओं में क्रेज बढ़ रहा है. यह एक ऐसा करियर है जिसके लिए कोई एग्जाम पास करने की जरूरत नहीं है. इसमें युवाओं का क्रेज यूपीएससी के एग्जाम पास करके करियर बनाने की तरह बढ़ रहा है. 

यह करियर है स्क्रिप्ट राइटिंग के फील्ड में. अगर आप स्क्रिप्ट राइटर बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए किसी ऑफिस की जरूरत नहीं है आप जहां चाहें वहां जाकर अपनी स्क्रिप्ट लिख सकते हैं. क्रिएटिव सोच को कागज पर उतारने की क्षमता व कला करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है. अब यह कुछ सेक्टर तक सीमित नहीं रह गया है. ओटीटी प्‍लेटफार्म ने युवाओं के लिए कई शानदार करियर ऑप्शन खोले हैं. युवा एक स्क्रिप्‍ट राइटर के तौर पर नाम और पैसा कमाने के साथ अपने करियर को भरपूर एन्जॉय भी कर सकते हैं.

स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए क्या है जरूरी
स्क्रिप्ट राइटर काल्पनिक कहानी लिखता है ऐसा जरूरी नहीं हैं. स्क्रिप्ट राइटर सच्ची घटनाओं पर बेस कहानियां भी लिखते हैं. हालांकि वास्तविक घटनाओं पर कहानी लिखने के लिए काम भी करना पड़ता है, क्योंकि इसके लिए रिसर्च भी करनी पड़ती है तो स्क्रिप्ट राइटर के पास ऐसे स्किल होने चाहिए कि वह रिसर्च कैसे की जाए ये समझता हो. 

एजुकेशन और ट्रेनिंग
स्क्रिप्‍ट राइटिंग एक आर्ट है. यह किसी को गॉड गिफ्ट होती है तो कोई सीखता है, हालांकि स्क्रिप्‍ट राइटिंग के लिए किसी खासी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं होती है. अगर आप डिग्री डिप्लोमा करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, कई कॉलेज इसमें डिप्लोमा कराते हैं. आप जितने क्रिएटिव होंगे आपकी स्क्रिप्‍ट राइटिंग उतनी ही फाइन होगी. अगर आप अच्छी स्क्रिप्ट लिख रहे हैं और लोगों को पसंद आ रही हैं तो फिर आपकी कमाई की कोई सीमा नहीं है. एक स्क्रिप्‍ट राइटर की कमाई, अनुभव और कंपनी के आधार पर अलग-अलग हो सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news