अगर पहली जॉब के बाद रिज्यूमे अपडेट करते समय याद रखें ये पॉइंट, वरना दूसरी नौकरी पाना हो जाएगा मुश्किल
Advertisement
trendingNow12019956

अगर पहली जॉब के बाद रिज्यूमे अपडेट करते समय याद रखें ये पॉइंट, वरना दूसरी नौकरी पाना हो जाएगा मुश्किल

Career Tips: अब आलम यह है कि जिसे नौकरी मिल गई, उसके लिए नौकरी बचाए रखना मुश्किल है और जो जॉब तलाश रहे हैं, उनके लिए पाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में अगर कॉलेज के बाद आपको फर्स्ट जॉब मिल जाती है तो कुछ बातों का ख्याल रखें.

अगर पहली जॉब के बाद रिज्यूमे अपडेट करते समय याद रखें ये पॉइंट, वरना दूसरी नौकरी पाना हो जाएगा मुश्किल

First Job Mistakes: अगर आपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है या कॉलेज के साथ ही आप जॉब कर रहे हैं, तो आपको करियर में अच्छी ग्रोथ पाने के लिए कुछ चीजें गांठ बांधनी होगी. मोटे तौर पर कहा जाए तो अगर यह आपकी पहली जॉब है तो आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि अभी की हुई आपकी एक छोटी सी गलती आगे चलकर आपके करियर के लिए गलत साबित हो सकती है.

यह दौर ऐसा है, जब हर फील्ड में बहुत ज्यादा कॉम्पीटिशन देखने को मिलता है, इसलिए सबसे ज्यादा परेशानी जॉब तलाशने में आती है. ग्रेजुएशन कर रहे या कॉलेज पास-आउट युवाओं में खुद को ऑफिस कल्चर में ढाल पाना आसान नहीं होता है. शुरू में ही अपनी इमेज बिल्डिंग, सेल्फ ब्रांडिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर फोकस करें. दूसरी जॉब पाने में होने वाी दिक्कतों से बचना है तो इन बातों का ख्याल रखें...

रिज्यूमे पर काम न करें
ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने रिज्यूमे में सिर्फ अपनी एजिकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में ही बताते हैं, लेकिन याद रखें कि रिज्यूमे अपडेट करते समय आपको अब तक की अपनी सभी उपलब्धियों के बारे में बताना चाहिए. आप इसमें अपनी सभी इंटर्नशिप, किसी प्रोजेक्ट पर किए काम आदि के बारे में जरूर बताएं. वहीं, अगर आपने कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया हो या अवॉर्ड जीता हो तो ये भी रिज्यूमे में जरूर अपडेट करें. 

कम्यूनिकेशन गैप बढ़ाएंगा परेशानी
करियर की शुरआत में नौकरी मिलते ही ज्यादातर युवाओं को लगने लगता है कि बस अब आगे का सफर भी आसान है, इस तरह वे अपनी ही धुन में मगन रहते हैं. वे अपने सीनियर्स से ठीक से कम्यूनिकेशन नहीं करते हैं. आगे चलकर यह आदत आपके लिए लॉन्ग टर्म में दिक्कत पैदा कर देती है. 

भाषा पर संयम जरूरी 
इस बात का विशेष ख्याल रखना होता है कि ऑफिस में किसी से भी बात करते समय, मेल्स और कॉल्स पर अपनी भाषा को संयमित रखें, वरना किसी सीनियर ने आपकी बात का गलत अर्थ निकाल लिया या आपके बिहेवियर को लेकर शिकायत कर दी तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. अगर आपका बर्ताव अच्छा रहेगा, तभी सीनियर्स आपको कहीं रिकमेंड करेंगे. 

ऑफिस कल्चर
कॉलेज लाइफ से प्रोफेशनल लाइफ का ट्रांजिशन स्टूडेंट्स के लिए आसान नहीं होता. ऐसे में आपको नए माहौल में ढलने में समय लगता है. अगर शुरुआत में ही आप ऑफिस कल्चर को समझने लगेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा. ऐसी गलती न करें, जो ऑफिस रूल्स के खिलाफ हो. 

Trending news