Pariksha Pe Charcha 2024: पीएम मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा आज, कहां और कितने बजे देख पाएंगे आप, ये रहीं पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12083797

Pariksha Pe Charcha 2024: पीएम मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा आज, कहां और कितने बजे देख पाएंगे आप, ये रहीं पूरी डिटेल

2024 Pariksha Pe Charcha: कुल मिलाकर 205.62 लाख स्टूडेंटस, 14.93 लाख टीचर्स और 5.69 लाख पेरंट्स ने परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 

Pariksha Pe Charcha 2024: पीएम मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा आज, कहां और कितने बजे देख पाएंगे आप, ये रहीं पूरी डिटेल

Prime Minister Narendra Modi Live: 29 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा 2024' के दौरान स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरंट्स के साथ एक लाइव सेशन में बातचीत करेंगे. यह प्रोग्राम भारत मंडपम, आईटीपीओ, नई दिल्ली में सुबह 11:00 बजे होने वाला है.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, कुल मिलाकर 205.62 लाख स्टूडेंटस, 14.93 लाख टीचर्स और 5.69 लाख पेरंट्स ने परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. पिछले साल की बात करें तो 31.24 लाख स्टूडेंट्स, 5.60 लाख टीचर्स और 1.95 लाख पेरंट्स ने हिस्सा लिया था.

शनिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल 'परीक्षा पे चर्चा' के आने वाले सातवें एडिशन की तैयारियों का आकलन किया. प्रधान ने कहा, "मौजूदा 7वां एडिशन के लिए MyGov पोर्टल पर 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन दर्ज किए गए, जो देशभर में स्टूडेंट्स के बीच उत्साह को दिखाता है."

'परीक्षा पे चर्चा 2024' का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा, जिसमें डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया जैसे चैनल शामिल हैं. इसके अलावा, अन्य प्रमुख निजी चैनल भी रीयल टाइम में प्रोग्राम दिखाएंगे.

प्रोग्राम का सीधा प्रसारण रेडियो चैनलों पर उपलब्ध होगा, जिसमें ऑल इंडिया रेडियो मीडियम वेव और ऑल इंडिया रेडियो एफएम चैनल शामिल हैं. इसके अलावा, दर्शक पीएमओ, शिक्षा मंत्रालय, दूरदर्शन, MyGov.in और शिक्षा मंत्रालय के यूट्यूब चैनल जैसी अलग-अलग वेबसाइटों पर लाइव स्ट्रीम तक पहुंच सकते हैं. इसके अलावा, प्रोग्राम को फेसबुक लाइव और स्वयंप्रभा पर रीयल टाइम में देखा जा सकता है.

पिछले सरकुलर में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शिक्षण संस्थानों को छात्रों के लिए प्रोग्राम में हिस्सा लेने और देखने के लिए जरूरी व्यवस्था करने के लिए मोटिवेट किया था. "हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स से अनुरोध है कि वे इस प्रोग्राम को प्रमुख जगहों पर दिखाएं और स्टूडेंट् और फेकल्टी मेंबर के साथ सूचना का प्रसार करें. इसके अलावा, HEI से 29 जनवरी 2024 को प्रोग्राम के प्रसारण/ वेबकास्ट को देखने के लिए जरूरी व्यवस्था करने का भी अनुरोध किया गया है." सरकुलर में कहा गया है.

शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित, 'परीक्षा पे चर्चा' पिछले छह साल से स्टूडेंट, पेरंट्स और शिक्षकों को एक्टिव रूप से शामिल कर रहा है. COVID-19 महामारी के जवाब में, चौथा एडिशन आयोजित किया गया, जबकि पांचवां और छठा एडिशन टाउन-हॉल फॉर्मेट में वापस आ गया.

Trending news