Advertisement
trendingPhotos1487672
photoDetails1hindi

UPSC Success Story: पहले अटेंप्ट में पहुंच गई थीं इंटरव्यू तक लेकिन 5वीं बार में क्लियर हुआ यूपीएससी, ऐसे बनीं IAS अफसर

UPSC Exam: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. आज हम आपको आईएएस ऑफिसर नूपुर गोयल की कहानी बताने जा रहे हैं, जो कई अटेंप्ट में इंटरव्यू क्लियर करने में असफल रहीं. हालांकि, उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प ने उन्हें आखिरी प्रयास में IAS अधिकारी बनने के सपने को पूरा करने में मदद की, जब उन्होंने 2019 में ऑल इंडिया रैंक 11 हासिल की.

1/5

नूपुर गोयल दिल्ली के नरेला की रहने वाली हैं. उन्होंने डीएवी कॉलेज से इंटरमीडिएट पूरा करने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. बी.टेक के बाद, उन्होंने इग्नू से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की. 

 

2/5

दरअसल, इस बार उसके चाचा ने यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन सफल नहीं हुए. उनसे प्रेरित होकर नूपुर ने आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया.

3/5

साल 2014 में उन्होंने अपने पहले अटेंप्ट में प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा पास की, लेकिन इंटरव्यू में उन्हें सफलता नहीं मिली. दूसरे अटेंप्ट में वह प्री परीक्षा भी पास नहीं कर पाईं. तीसरे अटेंप्ट में वे एक बार फिर इंटरव्यू तक पहुंचीं लेकिन सफल नहीं हो पाईं. 

4/5

चौथे अटेंप्ट में वे फिर असफल रहीं. इसके बाद उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी ज्वाइन की. साथ ही उन्होंने आखिरी प्रयास की तैयारी की और 2019 में AIR 11 हासिल करके IAS अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया.

 

5/5

नूपुर का मानना ​​है कि उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते समय फाइनल राउंड तक हार नहीं माननी चाहिए. उन्हें टारगेट की ओर लगातार बढ़ते रहना चाहिए. प्रीलिम्स के लिए मॉक टेस्ट बहुत जरूरी हैं, जबकि मेन्स के लिए आंसर राइटिंग की प्रक्टिस करते रहना चाहिए. उम्मीदवारों को अपने सोर्स सीमित रखने चाहिए और रोजाना अखबार पढ़ना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़