IAS Story: किसी मॉडल से कम नहीं है इस आईएएस का स्वैग, पहली बार में ऐसे पास कर लिया था UPSC एग्जाम

Krati Raj UPSC Attempts: जब यूपीएससी एग्जाम देने की बात आती है तो सबसे बड़ा सवाल यही आता है कि तैयारी कैसे करनी है, सिलेबस क्या है आदि. आज हम आपको ऐसी ही खूबसूरत महिला आईएएस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खूबसूरती के मामले में स्वैग किसी मॉडल से कम नहीं है.

 

1/6

बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद कृति उस सेक्टर में नौकरी नहीं करना चाहती थीं. वह जमीनी स्तर पर कुछ करना चाहती थीं और इसीलिए उन्होंने कल्पवृक्ष वेलफेयर फाउंडेशन नामक एक एनजीओ की शुरुआत की थी. इसमें महिलाओं और बच्चों के वेलफेयर संबंधी काम किए जाते हैं. वहीं उन्होंने सिविल सर्विस में जाने की योजना बनाई क्योंकि इसी से उन्हें अपने उद्देश्य को पूरा करने में बेहतर मदद मिल सकती थी.

2/6

आईएएस कृति राज ने साल 2020 में यूपीएससी परीक्षा दी थी. इस दौरान कोविड 19 की वजह से कई जगहों पर कर्फ्यू जैसे हालात थे. उन्होंने सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की थी.

3/6

यूपीएससी मेंस की आखिरी परीक्षा के दौरान भोपाल में कर्फ्यू था. ऐसे में होटल के स्टाफ ने किसी तरह से कृति राज को एग्जाम सेंटर तक पहुंचाया था. वह परीक्षा शुरू होने से मात्र 10 मिनट पहले सेंटर पर पहुंच पाई थीं.

4/6

कृति राज के साथ यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान एक मजेदार वाकया हुआ था. जब वह इंटरव्यू हॉल में पहुंचीं तो बोर्ड मेंबर ने उनसे पूछा कि उन्होंने लंच किया है या नहीं. इस पर उन्होंने जवाब दिया कि वह सुबह नाश्ता करके आई थीं. उनका जवाब सुनते ही सभी बोर्ड मेंबर हंसने लगे थे और माहौल काफी दोस्ताना हो गया था. उनका इंटरव्यू लगभग 25 मिनट तक चला था और इसमें उनके एनजीओ और क्लाइमेट चेंज आदि के बारे में पूछा गया था.

5/6

आईएएस कृति राज ने यूपीएससी 2020 परीक्षा में 106वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने जुलाई 2019 से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की थी. शुरुआती 8-10 महीनों तक उन्होंने रोज़ाना 8-10 घंटे पढ़ाई की. 

6/6

इसके बाद उन्होंने अपनी रणनीति में बदलाव किया और करंट अफेयर्स पर फोकस बढ़ा दिया. जिसके बाद उन्हें अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिली.

photo-gallery