हायर स्टडी के लिए सरकार दे रही फेलोशिप, SC, ST और ओबीसी स्टूडेंट्स के लिए हैं ये स्कॉलरशिप
Advertisement
trendingNow12026933

हायर स्टडी के लिए सरकार दे रही फेलोशिप, SC, ST और ओबीसी स्टूडेंट्स के लिए हैं ये स्कॉलरशिप

Scholarship Schemes: भारत सरकार की ओर से एससी, एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए कई तरह के स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं. यहां जानि इनके बारे में विस्तार से...

हायर स्टडी के लिए सरकार दे रही फेलोशिप, SC, ST और ओबीसी स्टूडेंट्स के लिए हैं ये स्कॉलरशिप

Scholarships For SC/ST/OBC Students: होनहार बच्चों को आगे बढ़ने के लिए भारत सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई बेहतर कदम उठाएं हैं. यूं तो हर बच्चा देश का भविष्य होता है, लेकिन ऐसे बच्चे जो समाज के पिछड़े तबके से आते हैं, उनके हित के लिए सरकार के विशेष प्रयास रहते हैं.

इसी क्रम में भारत सरकार के सामाजिक अधिकारिता एवं कल्याण मंत्रालय की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के मेधावी बच्चों के लिए कई स्कॉलरशिप और फेलोशिप कार्यक्रम चलाए जाते हैं, ताकि उनकी हायर स्टडी में किसी तरह की बाधा न आए. यहां आज हम आपको रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी/एसटी और ओबीसी के स्टूडेंट्स को मिलने वाली कुछ फेलोशिप और स्कॉलरशिप के बारे में बताने जा रहे हैं...

राजीव गांधी नेशनल फेलोशिप
एमफिल और पीएचडी करने वले एससी/एसटी स्कॉलर्स को राजीव गांधी नेशनल फेलोशिप दी जाती है, जिसमें ट्यूशन फीस और रहने का खर्च भी शामिल है. इस फेलोशिप के तहत साइंस, ह्यूमिनिटीज व सोशल साइंस में एमफिल/पीएचडी स्टूडेंट्स को शुरुआती दो साल 31,000 रुपये महीने के मिलते हैं. इसके बाद 3 साल 35,000 रुपये महीने फेलोशिप मिलती है.

नेशनल फेलोशिप फॉर एससी/एसटी और ओबीसी
आर्ट्स, ह्यूमिनिटीज और सोशल साइंस में एमफिल/पीएचडी स्कॉलर को यह फेलोशिप दी जाती है. 5 साल तक मिलने वाली इस फेलोशिप के तहत जेआरएफ को 37,000 रुपये और एसआरएफ को 42,000 हजार रुपये हर महीने मिलते हैं. 

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप
यूएस और यूके से हायर स्टडीज की ख्वाहिश रखने वाले एससी और एसटी स्टूडेंट्स यह स्कॉलरशिप पा सकते हैं. इसके तहत यूएस में पढ़ने पर 15,400 और ब्रिटेन में पढ़ने वालों को 9,900 पाउंड मिलते हैं. 

पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप फॉर एससी
यह स्कॉलरशिप इन 4 तरह के स्टूडेंट्स को 10 महीनों तक मिलती है. 
ग्रुप-1 - मेडिसिन एवं इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर करने वाले स्टूडेंट्स को मिलती है. इसके अलावा मैनेजमेंट, मेडिसिन में पीजी डिप्लोमा, CA/ICWA/CS/ICFA या एमफिल, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टोरल प्रोग्राम करने वालों को भी 1200 रुपये प्रति माह मिलते हैं. हॉस्टलर को 550 रुपये और दृष्टिबाधित को 240 रुपये का अलाउंस मिलता है.

ग्रुप-2 - फार्मेसी और नर्सिंग जैसे प्रोफेशनल फील्ड से डिग्री/डिप्लोमा करने वालों को 820 रुपये, हॉस्टलर को 530 और दृष्टिबाधित को 240 रुपये हर महीने अलाउंस मिलता है.

ग्रुप-3 - ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के वे कोर्स आते हैं जो ग्रुप-1 और 2 में कवर नहीं होते. इसमें 570 रुपये महीने स्कॉलरशिप, हॉस्टलर को 300 रुपये अलाउंस और दृष्टिबाधित को 200 रुपये अलाउंस मिलता है.

ग्रुप-4 - 12वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को 380 रुपये प्रति माह स्कॉलरशिप, हॉस्टल अलाउंस 230 रुपये और दृष्टिबाधित को 160 रुपये रीडर अलाउंस दिया जाता है. 

सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स
यह स्कॉलरशिप एससी स्टूडेंट्स को मिलती जाती है, जिसका उद्देश्य इंजीनियरिंग, मेडिसिन और मैनेजमेंट जैसे प्रोफेशनल कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स को दी जाती है. इसके तहत प्राइवेट सेक्टर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को 2 लाख रुपये सालाना तक दिए जाते हैं. 

Trending news