Rajasthan Pre Deled 2024: राजस्थान प्री डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए करें अप्लाई, 31 मई तक है मौका
Advertisement
trendingNow12244806

Rajasthan Pre Deled 2024: राजस्थान प्री डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए करें अप्लाई, 31 मई तक है मौका

Rajasthan BSTC 2024: वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा ने राजस्थान बीएसटीसी 2024 एंट्रेस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस प्रवेश परीक्षा के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 31 मई तक फॉर्म भर सकते हैं. 

Rajasthan Pre Deled 2024: राजस्थान प्री डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए करें अप्लाई, 31 मई तक है मौका

Rajasthan Pre Deled 2024: ऐसे कैंडिडेट्स जो राजस्थान से डीएलएड में एडमिशन लेना चाहते हैं. उनके लिए काम की खबर है. वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा की ओर से राजस्थान बीएसटीसी 2024 एंट्रेस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स केवल ऑनलाइन मोड में एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट predeledraj2024.in पर जाकर या यहां उपलब्ध डायरेक्ट लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं. यहां जानें तमाम जरूरी डिटेल्स...

आवेदन की लास्ट डेट
डीएलएड में दाखिला लेने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31 मई 2024 निर्धारित की गई है.

जरूरी योग्यता 
प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा (सामान्य/संस्कृत) प्रवेश परीक्षा 2024 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उच्च माध्यमिक परीक्षा पास या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. यह परीक्षा जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स ने न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ पास की हो, जबकि एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और महिलाओं के 45 प्रतिशत अंकों होने चाहिए.

आयु सीमा
राजस्थान प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी, जिसके मुताबिक आवेदन की अधिकतम आयु 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि, रिजर् कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
राजस्थान प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा में D. El. Ed. (जनरल) या D. El. Ed. (संस्कृत) किसी एक कोर्स में आवेदन के लिए 450 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, D. El. Ed. (जनरल) या D. El. Ed. (संस्कृत) दोनों कोर्सेस के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये का अदा करना होगा. 

ये रहा आवेदन करने का तरीका
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट predeledraj2024.in पर जाएं.
इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें.
अब आपको फ्रेश फॉर्म के लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें.
इसके बाद उम्मीदवार अन्य डिटेल्स दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें.
अब निर्धारित शुल्क जमा करें.
एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लें.

Trending news