नौकरीपेशा लोगों के लिए रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ऑफर कर रही MBA Course, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू
Advertisement
trendingNow12264266

नौकरीपेशा लोगों के लिए रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ऑफर कर रही MBA Course, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू

Rani Durgavati University: नौकरी के साथ-साथ MBA कोर्स करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए. आवेदकों के पास निजी या सरकारी संस्थानों में काम करने का 3 साल का अनुभव होना चाहिए.

नौकरीपेशा लोगों के लिए रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ऑफर कर रही MBA Course, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू

MBA For Working Professionals: एमबीए सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों में से एक है. ज्यादातर युवा हाईएस्ट पैकेज और बेहतर नौकरी के लिए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) का कोर्स करने की इच्छा रखते हैं, लेकिन फाइनेंशियल सपोर्ट न होने के कारण कोर्स कर नहीं पाते, क्योंकि आज के समय में ज्यादातर युवा कॉलेज के दौरान ही अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी करने लगते हैं. ऐसे वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए अच्छी खबर है. ऐसे युवा कम फीस में अपनी जॉब के साथ-साथ अब प्रतिष्ठित सरकारी विश्वविद्यालय से डिग्री भी ले पाएंगे.

वीकेंड पर लगेंगी क्लासेस
दरअसल, मध्य प्रदेश में जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने एमबीए कोर्स शुरू किया है, जिसे नौकरी के साथ-साथ किया जा सकता है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिए गए हैं. इच्छुक छात्र रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट rdunijbpin.org के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. दो वर्षीय इस कोर्स की क्लासेस हर वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को संचालित की जाएंगी, जिसके लिए विश्वविद्यालय जाना होगा. 

ये चाहिए योग्यता
इस कोर्स में एडमिशन के इच्छुक छात्रों के पास किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री होनी चाहिए.  इसके अलावा उम्मीदवारों के पास प्राइवेट या सरकारी संस्थानों में काम करने का तीन साल का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों को सप्ताह में दो दिन क्लासेस अटेंड करना है. नौकरीपेशा लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, सेमेस्टर परीक्षाएं अन्य प्राइवेट और सरकारी विश्वविद्यालयों की तरह ही आयोजित की जाएंगी. 

वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए जल्द शुरू होंगे ये कोर्स 
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने कहा कि यह कोर्स ऐसे बच्चे जिन्हें आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी या फिर किसी कारणवश नौकरी करनी पड़ी.  ऐसे छात्र जो आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहे थे, उनके लिए शुरू किया गया है. यूनिवर्सिटी के मुताबिक अगर आने वाले वर्षों में यह कोर्स सफल होता है तो दूसरे कोर्स भी लॉन्च किए जाएंगे. इसके साथ ही बैचलर डिग्री कोर्स भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. 

कुल सीटें
फिलहाल, यह कोर्स 60 से ज्यादा सीटों के लिए आयोजित किया जाता है, जिसमें एडमिशन लेने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है. कोर्स का समय तय कर दिया गया है. इस कोर्स के जरिए छात्र छुट्टियों में भी पढ़ाई कर सकेंगे. 

इतनी है कोर्स की फीस
इस कोर्स की फीस लगभग 40,000 रुपये सालाना तय की गई है. एमबीए कोर्स करने के बाद उम्मीदवार लॉजिस्टिक्स मैनेजर, बिजनेस ऑपरेशंस मैनेजर, फाइनेंशियल एनालिस्ट, इन्वेस्टमेंट बैंकर और मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हैं. 

Trending news