RPSC: एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, यहां मिलेगी भर्ती से जुड़ी हर जरूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12482003

RPSC: एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, यहां मिलेगी भर्ती से जुड़ी हर जरूरी डिटेल

RPSC Vacancy 2024: आरपीएससी की ओर से कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. इस प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे युवा आज से आवेदन कर सकते हैं. यहां देखें भर्ती से जुड़ी डिटेल्स...

 

RPSC: एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, यहां मिलेगी भर्ती से जुड़ी हर जरूरी डिटेल
RPSC Agriculture Department Exam 2024: आरपीएससी कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली कृषि विभाग परीक्षा के लिए आज, 21 अक्टूबर  2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 200 से ज्यादा पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in. पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. यहां देखिए भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स...
 
आवेदन की लास्ट डेट
राजस्थान में कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए कैंडिडेट्स 19 नवंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. एग्जाम डेट्स और वेन्यू के बारे में बाद में समय आने पर जानकारी दी जाएगी. इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.
 
करेक्शन विंडो
वहीं, उम्मीदवार अपने आवेदन फॉर्म में आवेदन की आखिरी तारीख से 10 दिन के अंदर करेक्शन कर सकते हैं. इसके लिए 500 रुपये का निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा.
 
वैकेंसी डिटेल्स
आरपीएससी की इस भर्ती परीक्षा के जरिए एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में कुल 241 पद भरे जाएंगे. 
इनमें असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर(NSA) के 115 पद और असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर (SA) के 10 पद शामिल हैं, जिसके लिए योग्यता बीएससी (कृषि) या (बागवानी) और आयु सीमा 18-से 40 साल के बीच होनी चाहिए.
 
सांख्यिकी अधिकारी के 18 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इसके लिए मैथ्स में सेंकड डिविजन में मास्टर डिग्री या सांख्यिकी में स्पेशल सब्जेक्ट के साथ एमएससी  (कृषि) या (सांख्यिकी) होनी चाहिए. वहीं, आयु सीमा 20-40 साल तय की गई है. 
 
एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर
इन विभागों में एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के रिक्त पग भरे जाएंगे, जिसके लिए आयु सीमा 20 से 40 साल तय की गई है. 
इसमें सस्य विज्ञान -5 पद, कृषि विज्ञान के साथ सेकंड डिविजन में मास्टर डिग्री एमएससी 
कृषि वनस्पति विज्ञान - 2 पद, सेकंड डिविजन में वनस्पति विज्ञान में एमएससी (कृषि) या पादप प्रजनन के साथ एमएससी (वनस्पति विज्ञान)
प्लांट पैथोलॉजी -2 पद, सेकंड डिविजन में प्लांट पैथोलॉजी में विशेषज्ञता के साथ एमएससी (वनस्पति विज्ञान) या प्लांट पैथोलॉजी में एमएससी (कृषि)
कीट विज्ञान - 5 पद, सेकंड डिविजन में कीट विज्ञान के साथ एमएससी (कृषि) या कीट विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ एमएससी (प्राणी विज्ञान)
कृषि रसायन विज्ञान - 9 पद, सेकंड डिविजन में एमएससी केमिस्ट्री या एमएससी (कृषि) केमिस्ट्री या मृदा विज्ञान में मास्टर डिग्री
बागवानी- 2 पद, सेकंड डिविजन में बागवानी के साथ मास्टर डिग्री एमएससी (कृषि)
 
असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर
इन विभागों में असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के रिक्त भरे जाएंगे, जिनके लिए आयु सीमा 18 से 40 सल तय की गई है. 
सस्य विज्ञान- 11 पद, कृषि विज्ञान के साथ सेकंड डिविजन में मास्टर डिग्री एमएससी (कृषि)
वनस्पति विज्ञान और प्लांट पैथोलॉजी - 5- 5 पद सेकंड डिविजन में प्लांट पैथोलॉजी में एमएससी (कृषि) या प्लांट पैथोलॉजी में विशेषज्ञता के साथ एमएससी (वनस्पति विज्ञान
कीट विज्ञान- 12 पद, सेकंड डिविजन में कीट विज्ञान के साथ एमएससी (कृषि) या कीट विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ एमएससी (प्राणी विज्ञान)
कृषि रसायन विज्ञान- 40 पद, सेकंड डिविजन में मास्टर डिग्री एमएससी (कृषि) रसायन विज्ञान/मृदा विज्ञान
 
आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी क्रीमी लेयर और सबसे पिछड़े वर्ग के क्रीमी लेयर कैटेगरी के कैंडिडेट्स - 600 रुपये 
एससी, एसटी, ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर, सबसे पिछड़ा वर्ग नॉन-क्रीमी लेयर और दिव्यांग उम्मीदवारों - 400 रुपये  
 
चयन प्रक्रिया
कैंडिडेट्स का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. अगर जरूरी हुआ तो आयोग आंसर-की/आंसर-की चेंकिंग के लिए स्केलिंग/मॉडरेशन/नॉर्मलाइजेशन मेथड अपना सकता है.

Trending news