जॉब की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका, IAF में ऑफिसर बनने के लिए चाहिए ये योग्यता
Advertisement
trendingNow11988818

जॉब की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका, IAF में ऑफिसर बनने के लिए चाहिए ये योग्यता

IAF AFCAT Exam: ऐसे युवा जो इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर बनने की ख्वाहिश रखते हैं, उनके लिए गोल्डन अपॉर्चुनिटी है. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार यहां दी गई तमाम जरूरी डिटेल्स जरूर पढ़ें.

जॉब की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका, IAF में ऑफिसर बनने के लिए चाहिए ये योग्यता

Indian Air Force Recruitment 2023: ऐसे युवा जो भारतीय वायु सेना जॉइन करने की ख्वाहिश रखते हैं, उनके लिए अच्छा मौका है. एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT 01/2024) के जरिए आप एयरफोर्स में ऑफिसर पद हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. कैंडिडेट्स को आवेदन करने के लिए भारतीय वायु सेना की ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in पर विजिट करना होगा.इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले इस परीक्षा से जुड़ी तमाम डिटेल्स यहां चेक कर सकते हैं.  

आवेदन करने की आखिरी तारीख
भारतीय वायु सेना में ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट्स को 30 दिसंबर 2023 से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

रिक्त पदों की संख्या
AFCAT भर्ती अभियान के तहत एयरफोर्स में ऑफिसर पदों के लिए कुल 317 रिक्तियों को भरा जाना है. 

निर्धारित आवेदन शुल्क 
AFCAT भर्ती अभियान के तहत आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 550 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, NCC विशेष प्रविष्टि के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान में छूट दी गई है.

आयु सीमा
एएफसीएटी और एनसीसी के जरिए फ्लाइंग ब्रांच में विशेष प्रवेश: कैंडिडेट्स की आयु सीमा 1 जनवरी 2025 तक 20 से 24 साल तय की गई है.
ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) ब्रांच के लिए आवेदकों की आयु 1 जनवरी 2025 तक 20 से 26 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

इतनी मिलेगी सैलरी
भारतीय वायु सेना भर्ती 2023 के तहत चयनित उम्मीदवारों को सैलरी के तौर पर मैट्रिक्स लेवल 10 के तहत 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये हर महीने दिए जाएंगे.

ये रहा आवेदन का तरीका
सबसे पहले IAF AFCAT की ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं.
होमपेज पर AFCAT 01/2024 एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें.
रजिस्टर करके एप्लीकेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाएं.
आवेदन फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके शुल्क अदा करें.
फॉर्म सबमिट करें और आगे के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें.

Trending news