ये देश चाहता है 40 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोग फिर से पढ़ने जाएं, आखिर क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow12174591

ये देश चाहता है 40 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोग फिर से पढ़ने जाएं, आखिर क्या है वजह?

AI Subsidy Scheme: सिंगापुर की सरकारी देश के 40 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को फिर से यूनिवर्सिटी भेजना चाहते हैं, ताकि वह नई तकनीकों के बारे में अच्छी तरह से समझ सके और उनसे अपडेट हो सके. 

ये देश चाहता है 40 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोग फिर से पढ़ने जाएं, आखिर क्या है वजह?

Singapore Subsidy Scheme: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नॉलेज फ्यूचर के लिए कोई स्किल नहीं है, बल्कि अभी से इसने हर क्षेत्र में अपनी पकड़ बना ली है. दुनिया भर में अभी यह बहस का विषय बना है कि क्या एआई पूरी तरह से मानव श्रम की जगह ले लेगा? ऐसे में सिंगापुर को अधिकांश अन्य देशों से पहले यह एहसास हो गया है कि इसे अपने लाभ के लिए कैसे उपयोग किया जाए. यह देश चाहता है कि 40 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोग बदलती दुनिया में प्रासंगिक बने रहने के लिए खुद को उन्नत करें. इसके लिए सिंगापुर सरकार लोगों को आर्थिक तौर पर सहायता करेगी.  

सिंगापुर सब्सिडी स्कीम
दरअसल, सिंगापुर की सरकार ने नई सब्सिडी स्कीम की शुरुआत की है. जो 40 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए अपनी स्किल को अपडेट करने के लिए दी जाएगी. इस स्कीम के तहत हायर एजुकेशन में फुल टाइम डिप्लोमा कोर्स की कम से कम 90 प्रतिशत फीस शामिल होगी.

नई सब्सिडी स्कीम के बारे में संसद सदस्य टैन वू मेंग का कहना कहा कि एक साथ सीखने से मिडिल एज वर्ग के वर्कर्स और युवा लोगों दोनों को लाभ होगा. उन्होंने कहा, "सिंगापुरवासियों के लिए नई सब्सिडी स्कीम यह मानती है कि लोगों ने 20 साल की उम्र में स्कूल में जो सीखा है, वह 40 साल की उम्र तक परिवर्तित, रूपांतरित और एक नई दुनिया द्वारा प्रतिस्थापित हो सकता है."

टैन वू मेंग ने कहा, "मध्य-कैरियर वाले श्रमिकों को युवा श्रमिकों के साथ नए स्किल को सीखने देना, हमारे उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षा के अनुभव को भी बदल देगा" उनका कहना है कि पुराने वर्कर्स क्लास में जीवन का अनुभव, जीवन कौशल और जीवन जीने का ज्ञान लाते हैं. इसके साथ ही वे युवा छात्रों के साथ मिलकर नए स्किल्स भी सीखते हैं. 

फ्यूचर के लिए विजन
सिंगापुर अपनी राष्ट्रीय एआई रणनीति (NIAS) 2.0 के हिस्से के रूप में अगले पांच वर्षों में एआई कंप्यूटिंग, प्रतिभा और उद्योग विकास में 1 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करेगा. 

सांसद ने यह भी उल्लेख किया कि कैसे एआई तकनीक लोगों की भविष्यवाणी से कहीं अधिक तेजी से आगे बढ़ रही है. टैन वू मेंग ने कहा, "मुझे उम्मीद थी कि प्रौद्योगिकी में दो से तीन साल और लगेंगे. जैसा कि यह हुआ, यह मेरी कल्पना से भी अधिक तेजी से हुआ. 

उन्होंने चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई के नए वीडियो टूल पर टिप्पणी करते हुए कहा, "10 महीनों में ओपनएआई ने एआई-जनरेटेड वीडियो बनाने के लिए सोरा प्लेटफॉर्म की घोषणा की थी." 

टैन वू मेंग ने यह भी कहा, "कोई भी देश, कोई भी अर्थव्यवस्था एआई के साथ दुनिया में इन बदलावों से बच नहीं सकती है, इसलिए हमें दुनिया को वैसे ही स्वीकार करना होगा जैसी वह है." 

Trending news