SSC ने जारी की CPO भर्ती परीक्षा की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड और 8 जुलाई तक दर्ज करें आपत्ती
Advertisement
trendingNow12325730

SSC ने जारी की CPO भर्ती परीक्षा की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड और 8 जुलाई तक दर्ज करें आपत्ती

SSC CPO Recruitment 2024: एसएससी ने सीपीओ भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं और 8 जुलाई तक उसके खिलाफ आपत्ती भी दर्ज करा सकते हैं.

SSC ने जारी की CPO भर्ती परीक्षा की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड और 8 जुलाई तक दर्ज करें आपत्ती

SSC CPO Answer Key 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन (CPO) भर्ती परीक्षा की आंसर की 2024 जारी कर दी है. उम्मीदवार अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे एप्लिकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और पासवर्ड का उपयोग करके इस आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर SSC CPO 2024 की प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार 8 जुलाई तक 200 रुपये प्रति प्रश्न का भुगतान करके आंसर की को चुनौती भी दे सकते हैं. उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों का वेरिफिकेशन करने के बाद, परीक्षा प्राधिकरण SSC CPO 2024 फाइनल आंसर की जारी करेगा और रिजल्ट भी फाइनल आंसर की के आधार पर ही होगा.

SSC CPO भर्ती अभियान का उद्देश्य ऑर्गेनाइजेशन में कुल 4,187 पदों को भरना है. इनमें से 125 रिक्तियां दिल्ली पुलिस में पुरुष सब-इंस्पेक्टर (SI) के लिए, 61 महिला SI उम्मीदवारों के लिए और अन्य 4,001 पद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में SI उम्मीदवारों को अलॉट की गई हैं. आयोग ने 27, 28 और 29 जून को SSC CPO 2024 परीक्षा आयोजित की थी. यह परीक्षा दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए थी. हर एक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे.

SSC CPO Answer Key 2024: जानें कैसे करें डाउनलोड?

चरण 1: सबसे पहले SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं.

चरण 2: इसके बाद होम पेज पर दिए गए आंसर की के सेक्शन को देखें.

चरण 3: फिर 'SSC CPO 2024 प्रोविजनल आंसर की या रिस्पॉन्स शीट' लिंक को खोजें और क्लिक करें.

चरण 4: जैसे ही एक नया पेज खुलेगा, यहां लॉगिन डिटेल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

चरण 5: अब आपको SSC CPO 2024 आंसर की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी.

चरण 6: आंसर की की जांच करें और उसे डाउनलोड करें.

जानें कैसे होना सेलेक्शन
एसएससी सीपीओ 2024 सेलेक्शन प्रोसेस को चार चरणों में विभाजित किया गया है. चरण 1 में ऑब्जेक्टिव टाइप की लिखित परीक्षा शामिल है. परीक्षा पास करने वाले, चरण 2 में आगे बढ़ते हैं, जो शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण (PET) और शारीरिक मानक परीक्षण (PST) है. इस बीच, चरण 3 में एक डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (जो पेपर 2 है) शामिल है. इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट देना होगा, जो CAPFs और केंद्रीय या राज्य सरकार के अस्पतालों के मेडिकल ऑफिसर द्वारा प्रशासित किया जाएगा.

Trending news