12th Pass Job: 12वीं कर ली पास, इन क्षेत्रों में हैं आपके लिए शॉनदार ऑप्‍शन, ग्रोथ के साथ मिलेगी अच्‍छी सैलरी
Advertisement
trendingNow11226103

12th Pass Job: 12वीं कर ली पास, इन क्षेत्रों में हैं आपके लिए शॉनदार ऑप्‍शन, ग्रोथ के साथ मिलेगी अच्‍छी सैलरी

Career After 12th: कई राज्यों के बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. ऐसे में कई छात्रों का पहले से ही गोल सेट होता है कि 12वीं के बाद क्या करना है. वहीं, कई छात्र असमंजस में होते हैं कि आखिर क्या ऐसा करें कि अच्छी जॉब के साथ बेहतरीन सैलरी मिल सके.

फाइल फोटो

Courses After 12th Pass: यूपी बोर्ड समेत कई राज्यों के बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं. अक्सर छात्रों 12वीं के बाद यूनिवर्सिटी जाकर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कम्पलीट करते हैं. हालांकि, वहीं, कई छात्र इस उधेड़बुन में होते हैं कि 12वीं के बाद आखिरकार क्या करें. 12वीं के बाद कुछ कोर्सेज ऐसे हैं, जिनको न केवल कम समय में किया जा सकता है, बल्कि बेहतरीन करियर के साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है.

फोटोग्राफी

अधिकतर युवाओं को फोटोग्राफी (Photograph) का काफी शौक होता है. अगर शौक के साथ अच्छी सैलरी भी मिलने लगे तो फिर क्या कहने. फोटोग्राफी में ग्लैमर के साथ नाम और पैसा भी अच्छा कमाया (Photograph salary) जा सकता है. इस फील्ड में पहले की अपेक्षा करियर ग्रोथ की संभावनाएं अधिक बढ़ गई हैं. ऐसे कई शिक्षण संस्थान हैं, जहां से फोटोग्राफी में सर्टिफिकेट का कोर्स (Photograph course) किया जा सकता है.

पब्लिक रिलेशन अधिकारी

इस दौर में हर कंपनी अपनी छवि सुधारना चाहती है और साथ ही इसे बरकरार भी रखना चाहती हैं. इसके लिए कंपनियां पब्लिक रिलेशन (Public Relations) विशेषज्ञों की जरूरत होती है. इसके साथ ही सेलिब्रिटी, बिजनेसमैन, राजनेता, समाजिक संस्था भी पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल (public relations professional) को हायर करते हैं. 12वीं के बाद अगर किसी छात्र को लगता है कि उनकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, वह लोगों से बेहतर तरीके से जुड़कर अपनी बात उनके सामने रख सकते हैं तो यह करियर का ऑप्शन बेहतर है.

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट 

एक जमाना था, जब खेलों को करियर के नजरिए से अच्छा नहीं माना जाता था, लेकिन अब इस फील्ड में नौकरियों की बूम है. यहां हर तरह के प्रोफेशनल्स हायर किए जाते हैं. टूर्नामेंट को करवाने में स्पोर्ट्स मैनेजर (sports manager) की अहम भूमिका होती है. इस वजह से स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (sports management) में करियर के कई ऑप्शन खुल गये हैं. ये लोग मैच के आयोजन से लेकर उसकी पब्लिसिटी, मार्केटिंग और प्रबंधन की मुख्य भूमिका निभाते है. इस फील्ड में करियर (sports management career) बनाकर अच्छी खासी सैलरी कमाई जा सकती है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 

आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का हर जगह इस्तेमाल हो रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया की बेहतरीन तकनीकों में से एक है. इस तकनीक के माध्यम से अल्गोरिदम सीखने, पहचानने, समस्या-समाधान, भाषा, लॉजिकल रीजनिंग को आसानी से समझा जा सकता है. यह ऑप्शन करियर विकल्प के रूप में शानदार बनकर उभरा है.

रिस्क मैनेजर 

इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों का काम किसी भी कंपनी को किसी भी तरह के रिस्‍क से बाहर निकालना होता है. लागत कम करने के लिए कंपनियां आउटसोर्स करती हैं, जिनका रिस्क मैनेजरों (risk managers) को मूल्यांकन और निगरानी करनी पड़ती है. आज के समय में रिस्क मैनेजर्स की मांग बहुत अधिक है. इस क्षेत्र में डिग्री और डिप्लोमा दोनों मोड से करियर (risk managers career) बनाया जा सकता है. 
LIVE TV

Trending news