Best Boarding School: भारत में ये हैं टॉप के बोर्डिंग स्कूल, एक तो 1845 में बना था
Advertisement
trendingNow11588715

Best Boarding School: भारत में ये हैं टॉप के बोर्डिंग स्कूल, एक तो 1845 में बना था

Boarding Schools in India: दून स्कूल को देश के बेस्ट बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है. सेंट पॉल स्कूल भारत के वेस्ट बंगाल के दार्जिलिंग में है. लड़कों के लिए एक इंडिपेंडेंट बोर्डिंग स्कूल है. 

Best Boarding School: भारत में ये हैं टॉप के बोर्डिंग स्कूल, एक तो 1845 में बना था

Best Boarding Schools: अच्छा स्कूल क्या होता है ये एक बड़ा सवाल है. आज हम आपके इस सवाल के जवाब के लिए कुछ चीजें यहां बता रहे हैं. जिससे आपको एक अच्छा स्कूल फाइनल करने में कुछ हेल्प मिलेगी.

Doon School Dehradun
दून स्कूल को देश के बेस्ट बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है. यह स्कूल देहरादून में है. यह एक ऑल-बॉयज स्कूल है और साल 1935 में स्थापित किया गया था. स्कूल के स्टूडेंट्स आईबी, आईसीएसई या आईजीसीएसई बोर्ड में अपनी एजुकेशन पूरी कर सकते हैं. दून स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट doonschool.com है.

Welham Girls
दूसरा स्कूल भी देहरादून से है, यह स्कूल द वेलहम गर्ल्स स्कूल है. यहा एक प्राइवेट स्कूल है. यह स्कूल 1957 में स्थापित किया गया था. यह एक गर्ल्स स्कूल है और इसे भारत में लड़कियों के लिए बेस्ट बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है. स्कूल कई इंटरनेशनल प्रोग्राम्स के साथ स्टूडेंट्स को एक्सट्रा एक्टिविटी की एक बड़ी सीरीज देता है. द वेलहम गर्ल्स स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट welhamgirls.com है.

Mayo College
मेयो कॉलेज राजस्थान के अजमेर में है. यह एक बॉयज बोर्डिंग स्कूल है जो 1875 में बनाया गया था. यह भारत के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है. स्कूल CBSE से एफिलेटेड है और अपने स्टूडेंट्स को प्रदान की जाने वाली  के लिए बहुत पॉपुलर है. मेयो कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट mayocollege.com है.

Lawrence School
लॉरेंस स्कूल, सनावर शिमला के पास हिमाचल प्रदेश में एक निजी बोर्डिंग स्कूल है. साल 1847 में स्थापित किया गया था. यह एशिया के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है. यह CBSE से एफिलेटेड है और एक को-एड स्कूल है. लॉरेंस स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट sanawar.edu.in है.

Convent of Jesus & Mary 
कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, जिसे आमतौर पर सीजेएम वेवरली के रूप में जाना जाता है. यह स्कूल लड़कियों का है  और उत्तराखंड के मसूरी में है. इस स्कूल को 1845 में स्थापित किया गया था और कैथोलिक और नॉन-कैथोलिक दोनों वर्ग की स्टूडेंट्स यहां पढ़ती हैं. इसके फैकल्टी और एजुकेशनल प्रोग्राम काफी सराहनीय माने जाते हैं. यह CBSE से एफिलेटेड है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट cjmwaverley.org है.

The Scindia School
सिंधिया स्कूल बॉयज बोर्डिंग स्कूल है और इसे भारत में लड़कों के लिए टॉप बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है. यह स्कूल ग्वालियर किले पर स्थित है और CBSE से एफिलेटेड है. सिंधिया स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट scindia.edu है.

St. Paul School
सेंट पॉल स्कूल भारत के वेस्ट बंगाल के दार्जिलिंग में है. लड़कों के लिए एक इंडिपेंडेंट बोर्डिंग स्कूल है. यह 1823 में स्थापित किया गया था जो इसे एशिया के सबसे पुराने पब्लिक स्कूलों में से एक बनाता है. आमतौर पर अपने पारंपरिक अनुशासन के कारण इसे पूर्व का ईटन कहा जाता है. स्कूल CISCE सिलेबस पढ़ाता है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट stpaulsdarjeeling.com है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news