Higest Paying Careers: आपने की है इस सब्जेक्ट की पढ़ाई तो करियर बनाने के मिल रहे इतने ऑप्शन
Advertisement
trendingNow11578949

Higest Paying Careers: आपने की है इस सब्जेक्ट की पढ़ाई तो करियर बनाने के मिल रहे इतने ऑप्शन

Best Career Option: सामाजिक विज्ञान का क्षेत्र अलग अलग तरह की ज्यादा पैसे वाली नौकरी के अवसर प्रदान करता है. इसमें महारत हासिल करने के लिए, आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक क्लियर विजन है और आप सही रास्ते पर हैं.

Higest Paying Careers: आपने की है इस सब्जेक्ट की पढ़ाई तो करियर बनाने के मिल रहे इतने ऑप्शन

Career With Social Science: क्या आप मानव व्यवहार, इतिहास और संस्कृति से प्रभावित हैं? क्या आप राजनीतिक और आर्थिक सिस्टम के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? यदि आप इस बारे में उत्सुक हैं कि इंसान समाज के अंदर कैसे व्यवहार करते हैं तो आप सामाजिक सेवाओं में नौकरी करने पर विचार कर सकते हैं. सोशल साइंस में काम करने से आपको सार्वजनिक नीति को प्रभावित करके या लोगों की मदद करके दुनिया में बदलाव लाने का मौका मिलता है. सामाजिक विज्ञान का क्षेत्र अलग अलग तरह की ज्यादा पैसे वाली नौकरी के अवसर प्रदान करता है. इसमें महारत हासिल करने के लिए, आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक क्लियर विजन है और आप सही रास्ते पर हैं.

पॉलिटिकल साइंसटिस्ट (Political Scientist)
यदि आपका पॉलिटिक्स में इंट्रस्ट है, तो पॉलिटिकल साइंटिस्ट के रूप में करियर आपके लिए सही ऑप्शन हो सकता है. यह सोशल साइंस के प्रोफेशन में सबसे ज्यादा  भुगतान वाली नौकरी है. पॉलिटिकल साइंटिस्ट इस बात की पड़ताल करते हैं कि पॉलिटिकल सिस्टम कैसे करंट ट्रेंड के मुताबिक कैसे काम कर रहा है. वे राजनीतिक ट्रेंड्स को फॉलो करते हैं और नई राजनीतिक नीतियों और विचारों को डिवेलप करते हैं. वैज्ञानिकों के रूप में, वे डेटा कलेक्शन करते हैं और उनका विश्लेषण करते हैं. 

इकोनोमिस्ट (Economist)
इकोनॉमी केवल पैसे के बारे में नहीं है, बल्कि सभी प्रकार के संसाधनों के बारे में है. इकॉनोमिस्ट एजुकेशन, ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल और उपभोक्ता उत्पादों की लागत की जांच करते हैं. वे निम्नलिखित क्षेत्रों में काम कर सकते हैं:
पब्लिक फाइनेंस
लेबर इकोनॉमिक्स
इंडस्ट्रियल ऑर्गेनाइजेसन इकॉनोमिक्स
फाइनेंशियल इकोनॉमिक्स
इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स
मैक्रोइकॉनॉमिक्स और माइक्रोइकॉनॉमिक्स

अर्बन एंड रीजनल प्लानर (Urban and Regional Planner)
सोशल साइंस ग्रेजुएट अर्बन एंड रीजनल प्लानर के रूप में भी अपना करियर बना सकते हैं. शहरों में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश के शहरीकरण ने इन प्लानर की मांग में बढ़ोतरी कर दी है. वे सुनिश्चित करते हैं कि प्लानिंग और प्रस्ताव सभी पर्यावरणीय नियमों, जोनिंग और बिल्डिंग कोड को पूरा करते हों.

सोशियोलॉजिस्ट (Sociologist)
आप लोगों के बातचीत करने के तरीके में रुचि रखते हैं, तो समाजशास्त्र में करियर आपके लिए सही हो सकता है. समाजशास्त्री लोगों में सामाजिक संबंधों की जांच करते हैं. वे इनमें पब्लिक कॉन्टेक्ट देखते हैं.
कल्चर
ऑर्गेनाइजेशन
सामाजिक संस्थाएं
ग्रुप्स और रिलेशनसिप

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news