New DM Noida: कौन हैं नोएडा के नए डीएम IAS मनीष कुमार वर्मा, जिन्होंने ली सुहास एलवाई की जगह
Advertisement
trendingNow11590023

New DM Noida: कौन हैं नोएडा के नए डीएम IAS मनीष कुमार वर्मा, जिन्होंने ली सुहास एलवाई की जगह

IAS Success Story: मनीष कुमार वर्मा ने यूपी के पीलीभीत से भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपना करियर शुरू किया था. मनीष कुमार वर्मा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के मूल निवासी हैं. यह दूसरी बार है जब उन्हें गौतम बुद्ध नगर में पोस्टिंग मिली है.

New DM Noida: कौन हैं नोएडा के नए डीएम IAS मनीष कुमार वर्मा, जिन्होंने ली सुहास एलवाई की जगह

IAS Manish Kumar Verma: उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा के डीएम सुहास एलवाई का ट्रांसफर कर दिया है, जिन्हें कोरोनोवायरस महामारी के बीच 2020 में शहर में तैनात किया गया था. मनीष कुमार वर्मा नोएडा के नए डीएम होंगे. सुहास एलवाई पिछले तीन साल से नोएडा के डीएम थे. पिछले महीने उनका प्रमोशन हुआ था. मनीष वर्मा वर्तमान में जौनपुर के जिलाधिकारी हैं.

मनीष वर्मा ने 2011 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. उनकी ऑल इंडिया रैंक 61 थी. जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी शुरू की तो वह ड्यूश बैंक नामक एक इनवेस्टमेंट बैंकिंग फर्म में थे. उन्होंने देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक 'इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी, कानपुर' से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी. वह आईपीएस अधिकारी राजकुमार विश्वकर्मा के दामाद हैं.

सुहास एलवाई को उत्तर प्रदेश सरकार के खेल विभाग के सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया है. सुहास एलवाई को कोरोनोवायरस महामारी के दौरान नोएडा भेजा गया था. वे उस समय आजमगढ़ के डीएम थे. सुहास एलवाई पैरालंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने नोएडा डीएम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कई अंतरराष्ट्रीय पदक जीते. 

मनीष कुमार वर्मा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के मूल निवासी हैं. यह दूसरी बार है जब उन्हें गौतम बुद्ध नगर में पदस्थापित किया गया है. अपने पहले कार्यकाल के दौरान, वह केवल 15 दिनों के लिए नोएडा में रहे. उन्हें जल्द ही कौशाम्बी के डीएम के रूप में ट्रांसफर कर दिया गया था. मनीष वर्मा ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपने करियर की शुरुआत पीलीभीत से की थी. वे प्रोबेशनरी डीएम थे. फिर वे मथुरा और प्रतापगढ़ के मुख्य विकास अधिकारी रहे.

उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए अपनी तैयारी तब शुरू की जब वे एक वर्किंग प्रोफेशनल थे. मनीष बचपन से ही एक होनहार स्टूडेंट रहे हैं और यह उनकी यूपीएससी की तैयारी में भी दिखा.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news