Zee News Select 3 सितंबर: जॉब और एजुकेशन जगत की 5 बड़ी खबरें जो आपके लिए जरूरी, जानिए सिर्फ एक क्लिक में
Advertisement

Zee News Select 3 सितंबर: जॉब और एजुकेशन जगत की 5 बड़ी खबरें जो आपके लिए जरूरी, जानिए सिर्फ एक क्लिक में

Zee News Select 3 September: नौकरी की बात करें तो कई हजार पदों पर FCI समेत अलग अलग विभागों में आवेदन मांगे जा रहे हैं. किस विभाग में नौकरी के लिए क्या पात्रताएं हैं इसकी पूरी जानकारी यहां आपको दी जा रही है. 

Zee News Select 3 सितंबर: जॉब और एजुकेशन जगत  की 5 बड़ी खबरें जो आपके लिए जरूरी, जानिए सिर्फ एक क्लिक में

Job and Education News: सरकारी नौकरी या फिर एजुकेशन से जुड़े जानकारी की तलाश है तो हम यहां आपको अलग अलग विभागों में निकली सरकारी नौकरी और यूजीसी की नई गाइडलाइन से लेकर आईएएस टीना डाबी तक की खबरों की जानकारी दे रहे हैं. दरअसल यूजीसी ने तो एक साथ 2 कोर्स में एडमिशन की पहल की है. उधर नौकरी की बात करें तो कई हजार पदों पर FCI समेत अलग अलग विभागों में आवेदन मांगे जा रहे हैं. किस विभाग में नौकरी के लिए क्या पात्रताएं हैं और आवेदन फीस कितनी है इन सबकी जानकारी आपको यहां मिलेगी. तो आज क्या अपडेट हैं इसके बारे में बात करते हैं. 

अपने बर्थडे पर टीना डाबी ने काटा केक, तो निकलने लगी आग! आप भी देख लीजिए फोटो

आईएएस टीना डाबी को जैसलमेर की डीएम के तौर पर इसी साल पोस्टिंग मिली है. उनकी नौकरी की किसी जिला कलेक्टर के तौर पर यह पहली पोस्टिंग है. टीना जैसलमेर की 65वीं कलेक्टर हैं. टीना ने महज 22 साल की उम्र में UPSC में टॉप कर लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा बन गईं, उन्होंने साल 2016 में सिविल सेवा परीक्षा क्लियर किया था. टीना डाबी ने इन फोटोज को खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है. यह फोटोज उनके 28वें जन्मदिन की हैं. उनके फोटोज पर उनके फैंस ने उन्हें खूब बधाई दीं. 

आपके पास हैं ये योग्यता तो 5000 से ज्यादा पदों पर निकली हैं सरकारी नौकरी

भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी recruitmentfci.in और रोजगार समाचार पत्र में कैटेगरी 3 के तहत गैर कार्यकारी पदों के लिए एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. FCI का टारगेट पूरे देश में फैले FCI डिपो और कार्यालयों में सहायक ग्रेड 3 (AG-III), जूनियर इंजीनियर (JE), टाइपिस्ट, और स्टेनोग्रफर ग्रेड 2 (स्टेनोग्रफर ग्रेड II) समेत 5043 पदों को भरा जाना है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 6 सितंबर 2022 से 5 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे में इन पदों पर नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू! 12वीं पास को 69100 रुपये महीना सैलरी

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अलग अलग स्पोर्ट्स कोटा पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. लिंक 05 सितंबर 2022 को एक्टिव होगा. आवश्यक पात्रता मानदंड रखने वाले उम्मीदवार 04 अक्टूबर 2022 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

यूजीसी ने की ऐसी व्यवस्था कि एक साथ 2 कोर्स कर पाएंगे स्टूडेंट्स

एक बार किसी चुनिंदा विषय या फील्ड में पढ़ाई की शुरुआत करने के बाद स्टूडेंट्स का दूसरे सब्जेक्ट या फील्ड में जाना मुश्किल होता था, पर अब यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन यानि UGC की नई गाइडलाइन्स आने के बाद स्टूडेंट्स की मुश्किलें आसान होने वाली है. UGC की नई गाइडलाइन्स में साफ कर दिया गया है कि स्टूडेंट्स अब हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में हर तरह का कोर्स कर सकेंगे. 

IAS: इस फोटो में क्या है ऐसा? आईएएस अफसर ने कही ये बात; आप भी कहेंगे वाह!

इस फोटो में पढ़ाई करता हुए एक बच्चा दिखाई दे रहा जो कि अपने घर की छत पर है और रात हो गई है. बच्चा स्ट्रील लाइट की रोशनी में पढ़ाई कर रहा है. इसी फोटो को शेयर करते हुए आईएएस अवनीश शरण  ने लिखा है कि, हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news